क्या अाज भी पिता से खुलकर बात कर पाती हैं बेटियां?

punjabkesari.in Monday, Sep 18, 2017 - 07:21 PM (IST)

पिता और बेटी का रिश्ता बहुत अनोखा हाेता है। इसमें प्यार के साथ-साथ डांट भी हाेती है। लेकिन अाज भी कई बेटियां एेसी हैं जाे खुलकर अपने पिता से हर बात शेयर नहीं कर पाती, जैसे वह अपनी मां से या दाेस्ताें से कह पाती हैं। उनके बीच में न चाहते हुए भी एक दीवार रहती है। एेसे में हर बेटी के मन में कुछ बातें हाेती है, जिन्हें वह अपने पिता से कहना ताे चाहती है, पर दिल में ही दबा लेती हैं।

जानिए क्या है वह बातेंः-

- ब्वॉयफ्रेंड के बारे में
अाज की युवा पीढ़ी में गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड हाेना एक अाम बात है। लेकिन फिर भी कुछ परिवार एेसे हैं जहां एक लड़की खुलकर अपने रिश्ते के बारे में बात नहीं कर सकती। खासताैर पर अपने पिता से। वह मन ही मन अपने इस नए रिश्ते के बारे में पिता काे बताना चाहती है, उन्हें उस लड़के से मिलवाना चाहती है, पर वह एेसा कुछ भी नहीं कर पाती।
PunjabKesari
- करियर काे लेकर
हर माता-पिता अपनी बेटी के लिए एक एेसा करियर साेचते हैं, जहां वह सुरक्षित महसूस करे। लेकिन इस सबके बीच कहीं न कहीं बेटी के सपने दम ताेड़ देते हैं। बहुत कम परिवार एेसे हाेते हैं जहां बेेटी हक से कह सके कि उसे भी अपना करियर चुनने का पूरा हक है। 

- शादी न करने का फैसला
बेटी की शादी का सपना हर माता-पिता उसके जन्म से ही संजाेने लगते हैं। उसे न चाहते हुए भी अपने मां-बाप का घर छाेड़कर जाना पड़ता है। वह अपनी मां या पिता से कभी यह नहीं कह पाती कि क्याें वह उम्रभर अापके साथ नहीं रह सकती। क्याें शादी करना जरूरी है। मैं शादी नहीं करना चाहती?
PunjabKesari
- पीरियड्स संबंधी
अाज भी हमारे समाज में लड़कियां खुलकर पीरियड्स या अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याअाें के बारे में बात नहीं कर पाती। वह दुकान में पैड्स लेने में हिचकिचाहट महसूस करती हैं। अपने पिता से कह नहीं पाती कि क्या वह उसे पैड्स खरीदकर दे सकते हैं। 

- रूढ़ीवादी साेच
लड़कियाें काे लेकर अाज भी कुछ लाेग एेसी साेच रखते हैं कि वे करियर बनाकर क्या करेंगी? अाखिर उन्हें ससुराल जाकर घर ही संभालना है। लड़की शायद ही अपने पिता से कह पाए कि पापा मेरे करियर के निर्णय काे लेकर अाप मेरा साथ दाेगे। अाप उन रिश्तेदाराें काे करारा जवाब देंगे, जिनके लिए मेरा करियर काेई मायने नहीं रखता।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static