अपने ब्रेस्ट मिल्क से हजारों बच्चों को पोषण दे रही है यह महिला

Friday, October 13, 2017 11:48 AM
अपने ब्रेस्ट मिल्क से हजारों बच्चों को पोषण दे रही है यह महिला

जिंदगी बहुत कीमती होती है और कुछ लोग इनकी अहमीयत को अच्छे से जानते हैं। इसके लिए कुछ लोग रक्त दान और कई तरह से लोगों का सहायता करते हैं और कहा जाता है कि रक्त से बड़ा कोई और दान नहीं होता। आज हम जिस दान की बात कर रहे हैं उनके बारे में शायद बहुत से लोग नहीं जानते होंगे। अमरीकी के बीवरटन में रहने वाली एलिजाबेथ एंडरसन(Elisabeth Keturah Anderson-Sierra) अपना ब्रेस्ट मिल्क डोनेट करके हजारों नन्हें-मुन्नों को जिदगी दे रही है।

PunjabKesari
29 साल की एलिजाबेथ कई सालों से यह काम कर रही हैं। हर कोई जानता है कि मां का दूध अमृत के समान है और बहुत से बच्चे किसी कारण से मां के दूध से वंचित रह जाते हैं। जिससे उनका शारीरिक विकास सही तरीके से नहीं हो पाता। इस बात को समझते हुए एलिजाबेथ ऐसे बच्चों को दूध उपलब्ध करवा रही हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अब तक वह 2000 लीटर के करीब दूध डोनेट कर चुकी हैं। 

इतना दूध डोनेट करने की क्या है वजह
एलिजा के शरीर में दूध बहुत अधिक मात्रा में बनता है। इसकी वजह हाइपरलेटेक्शन सिड्रोम है। अपनी पहली बेटी के जन्म के बाद वह ज्यादा दूध होने के कारण फैंक देती था लेकिन इसकी कीमत को समझते हुए उन्होने गौर किया कि किस तरह से वह इसे दूसरों को लाभ दे सकती हैं। उन्होने दूसरी बेटी के जन्म के बाद अपने दूध को उन बच्चों के लिए दान करना शुरू किया जो इससे वंचित रह जाते हैं। डीलिवरी के 1 हफ्ते बाद ही उन्होने यह काम करना शुरू कर दिया था। 
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!