इस देश में मनाया जाता है Snake Festival, लोग शरीर पर लपेटते हैं सांप

punjabkesari.in Friday, Sep 15, 2017 - 01:44 PM (IST)

हर देश के अपने अलग-अलग रिवाज और परंपराएं होती हैं। ऐसे ही इटली देश के कोक्युलो शहर में सांपों का अजीबोगरीब फैस्टीवल मनाया जाता है जिसे स्नेक फैस्टिवल कहते हैं। इस त्यौहार को यहां के लोग बड़ी ही शिद्दत से मनाते हैं। आइए जानिए इस त्यौहार को मनाने का कारण और तरीका

- इटली में यह त्यौहर हर साल मई महीने में मनाया जाता है और इस फैस्टीवल में भारी संख्या में लोग शामिल होते हैं और जुलूस निकालते हैं।
- इस फैस्टीवल में लोग जहरीले सांपों से खेलते हैं और उनकी पूजा करते हैं।
- यह त्यौहर इटली के सेंट डॉमिनिको नाम के एक बेनडिक्टाइन मॉन्क के सम्मान में मनाया जाता है जोकि 11वीं और 12वीं शताब्दी में जीवित थे।
PunjabKesari
- सेंट डॉमिनिको नाम का यह शख्स अगर किसी को सांप काट जाए तो वह उसका जहर निकालते थे। इसी तरह जहरीले सांपों से उन्होंने हजारों लोगों की जान बचाई थी लेकिन कुछ सालों बाद उनकी मौत हो गई और उन्हीं के सम्मान में हर साल यह त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।
PunjabKesari
- इटली के इस शहर में सेंट डॉमिनिको की बड़ी मूर्ति बनाई गई है और इस स्नेक फैस्टीवल में करीब 100 से भी ज्यादा सांपों से उनकी मूर्ति को ढका जाता है।
PunjabKesari
- सेंट डॉमिनिको की मूर्ति पर जितने भी सांप होते हैं उन सभी का जहर निकाल दिया जाता है। 
- यह फैस्टीवल कम से कम 2 घंटों तक चलता है और सारे शहर में लोग इस मूर्ति के साथ जुलूस निकालते हैं। 
PunjabKesari
- लोगों का मानना है कि जुलूस निकालते वक्त इस मूर्ति से एक भी सांप नीचे नहीं गिरना चाहिए क्योंकि इसे वहां के लोग बैड लक मानते हैं।
- जुलूस के साथ-साथ कुछ लोग अपने शरीर पर भी सांप लपेटकर चलते हैं।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static