अगर आपको भी है ज्यादा बोलने की आदत तो...

punjabkesari.in Sunday, Sep 24, 2017 - 10:20 AM (IST)

कुछ लोगों को ज्यादा बात करने की आदत है लेकिन क्या आप जानते है ज्यादा बोलने की आदत आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। इक शोध के दौरान इस बात को सामने लाया गया है कि ज्यादा बोलने आपके कई काम भी बिगाड़ सकती है। हालांकि इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते है इस आदत के बारे में।
 

1. क्या है ये आदत
अक्सर लोग छोटी-छोटी बातों के लिए भी लंबी-लंबी चर्चाएं और बहसबाजी करते है। ऐसे लोग थोड़े चुने हुए शब्दों में बात करना नहीं जानते। इसी कारण लोगों को ज्यादा बोलने की आदत पड़ जाती है।
PunjabKesari

2. ज्यादा बोलने के नुकसान
अक्सर ज्यादा बोलने वाले लोगों को पता ही नहीं चलता कि सामने वाला उनकी बातों से बोर हो रहा। वो बस अपनी बातों में लगा रहता है। आपकी यह आदत रिश्तों को भी प्रभावित कर सकती है।
 

3. इस तरह करें इलाज
अपनी इस आदत को छोड़ने के लिए आपको खुद में संयम बढ़ाना होगा। इसे कम करने के लिए आप व्रत रख सकते है। मौन व्रत रखने से आपकी यह आदत दल्दी छूट जाती है।
 

4. बने अच्छे श्रोता
फिजूल बोलने की आदत से छुटकारा पाने के लिए आपको दूसरों की बातें सुनने पर भी ध्यान देना चाहिए। इससे आप न केवल दूसरों की बाते अच्छी तरह से सुनते है बल्कि इससे आप बोलने की बेहतर कला भी सिखते है।
PunjabKesari

5. दूसरों को भी बोलने का मौका दें
ज्यादा बोलने की आदत एक तरह की बीमारी होती है। अक्सर ऐसे लोग बिना किसी को बोलने का मौका दिए नॉन स्टोप बोलते जाते है। दूसरे लोग इससे तंग आकर उस व्यक्ति से दूर भागने लगते है।
 

6. बहस न करें
ज्यादा बोलने वाले लोग छोटे सी बात को लेकर भी बहस करने लग जाते है। इसलिए बिना बात के किसी से बहस न करें। इसके अलावा अगर आप किसी से बहस कर भी रहें को अपने शब्दों पर भी ध्यान रखें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static