अनोखा मंदिर: पंडित नहीं, 15 सालों से यहां नाग करता है शिवजी की पूजा

Saturday, February 3, 2018 10:08 AM
अनोखा मंदिर: पंडित नहीं, 15 सालों से यहां नाग करता है शिवजी की पूजा

भारत में बहुत से अनोखे मंदिर अपनी अजीब परंपराओं के लिए दुनियाभर में मशहूर है। कुछ मंदिरों में तो भगवान की पूजा के लिए भी अलग-अलग तरीके अपनाएं जाते है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहें है जहां कोई पुजारी नहीं, बल्कि एक सांप शिवलिंग की पूजा करता है। इस मंदिर की इन्हीं दिलचस्प बातों के कारण यहां शिवरात्रि पर कई टूरिस्ट माथा टेकने के लिए आते है। बिना शिवरात्रि के भी इस मंदिर में दर्शन करने के लिए भक्तों की भीड़ लगी रहती है। आइए जानते है इस मंदिर के बारे में कुछ और बातें।

PunjabKesari

उत्तरप्रदेश आगरा के पास स्थित गांव सलेमाबाद के एक प्राचीन मंदिर में शिव की पूजा करने के लिए एक नाग 15 वर्षों से रोज आता है। यह नाग रोज मंदिर में करीब 5 घंटे तक यहां पर रूकता है और भगवान की पूजा करता है। वैज्ञानिकों के लिए इस नाग के यहां आने का कारण अभी तक यहां जिज्ञासा का विषय बना हुआ है।

PunjabKesari

नाग इस मंदिर में करीब 10 बजे आता है और दोपहर 3 बजे तक लौट जाता है। लोग यहां पर इस मंदिर और नाग के दर्शन करने आते है। श्रद्धालुओं को इस सांप से कोई भय नहीं लगता और न ही इसने कभी किसी को नुकसान पहुंचाया। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर में भगवान शिव की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी हो जाती है। इसी कारण श्रद्धालु शिवजी की पूजा करने के लिए यहां दूर-दूर से आते है।

PunjabKesari

वैसे तो इस मंदिर में नाग के प्रवेश के बाद द्वार बंद कर दिए जाते है लेकिन फिर भी नाग के दर्शन करने के लिए लोग मंदिर के बाहर खड़े रहते है। सांप के बाहर आने के बाद ही लोगों को शिवजी के दर्शन करने दिए जाते है। उससे पहले लोगों के द्वार बंद ही रहते है।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!