पीरियड्स न अाने पर लड़की के सामने अाई एेसी सच्चाई, उड़े हाेश

punjabkesari.in Friday, Aug 18, 2017 - 03:34 PM (IST)

लड़कियाें काे पीरियड्स अाना बेहद अाम बात है, हर लड़की महीने बाद इस अवस्था से गुजरती है। लेकिन एक लड़की एेसी भी है, जिसे बिल्कुल भी पीरियड्स नहीं अाते। 18 साल की कैली मोट्स काे पहले ताे इस बात का बिल्कुल भी अहसास नहीं हुअा। लेकिन जब उनकी छाेटी बहन काे भी 12 साल की उम्र में पीरियड्स शुरू हो गए, ताे उन्हाेंने डॉक्टर से इस बारे में सलाह की। 
PunjabKesari
डॉक्टर ने उनका MRI कराया, जिसमें पता चला कि मोट्स मेयर रोकिटैन्स्की कस्टर हॉसर सिंड्रोम (MRKH) से पीड़ित थीं, जिसके कारण उनके पास सर्विक्स, यूटरस और वजाइनल ओपनिंग नहीं है। यह एक जेनेटिक डिसऑर्डर होता है, जिसके लक्षण हर 4500 नवजात लड़कियों में से एक में नजर आते हैं। सबसे बड़ी बात तो ये है कि इस सिन्ड्रोम से ग्रसित होने वाली लड़कियों का बहारी गुप्तांग सामान्य बच्चों की तरह नॉर्मल होता है। MRKH का पता तभी चलता है जब पीड़ित को पीरियड्स शुरू नहीं होते।
PunjabKesari
कैली के लिए यह अहसास बेहद दुखद था कि वह कभी भी बच्चे पैदा नहीं कर पाएगी। हालांकि उसके ब्वॉयफ्रेंड काे इस बात से काेई समस्या नहीं थी। लेकिन वह खुद के बच्चे काे जन्म देना चाहती थी। अब उनकी सर्जरी हाेने वाली है, जिसके बाद उन्हें उम्मीद है कि वह एक सामान्य जिंदगी जी पाएं। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static