एक नहीं, इस प्रोफेसर ने लिम्का बुक में बनाएं तीन Records

Tuesday, February 13, 2018 1:58 PM
एक नहीं, इस प्रोफेसर ने लिम्का बुक में बनाएं तीन Records

हाल ही में फरीदाबाद में 'इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स' हुए, जिसका हाल ही में रिजल्ट आया है। इन रिजल्ट के मुताबिक प्रो. कुंवर का नाम इंडिया बुक अॉफ रिकार्ड्स में 3 रिकॉर्ड में शामिल किया गया है। प्रो. कुंवर द्वारा बनाए गए इन रिकार्ड्स के बारे में जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। आइए जानते है प्रो. कुंवर द्वारा 'इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स' में बनाए गए इन रिजल्ट के बारे में।

PunjabKesari

डीएवी कालेज जालन्धर के प्रो. कुंवर राजीव यहां डिपार्टमेंट ऑफ फिजिक्स में एसोसिएट प्रोफेसर है और वो बच्चों को फिजिक्स पढ़ाते है। प्रो. कुंवर कॉलेज में 30 साल से फिजिक्स पढ़ा रहे हैं। उन्होंने अपनी स्मरण शक्ति का बेहतरीन परिचय देते हुए इंडिया लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम शामिल किया।

PunjabKesari

इसमें से पहला रिकार्ड उन्होंने देश के सभी चुनावी क्षेत्रों के नाम बता कर बताया, जोकि उन्हें अच्छी तरह याद है। वहीं दूसरा रिकार्ड में उन्होंने साढ़े चार मिनट में पीरियोडिकल टेबल के 118 एलिमेंट के एग्जेक्ट एटोमिक मास बता दिए। तीसरे रिकार्ड में उन्होंने एक मिनट में 18 देशों का क्षेत्रफल और जनसंख्या का जल्दी और बिल्कुल सही जबाव दिया। लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में एक साथ तीन रिकॉर्ड बनाने वाले प्रो. कुंवर पहले भारतीय है।

PunjabKesari

प्रो. कुंवर को चीजें याद रखने की दिलचस्पी याद रखने की तकनीक सिखाने वाली एक प्राचीन किताब पढ़ते समय हुई। इसके बाद उन्होंने 1200 भारतीय सेलिब्रिटीज, 650 साल के कैलेंडर, 1150 फोन नंबर किए। इसके अलावा उन्हें 545 लोक सभा एमपी का पूरा बायोडाटा भी याद है। प्रो. का कहना है कि 'अच्छी याददाश्त व्यक्ति के साथ ही पैदा होता है।, याद रखना बहुत आसान है लेकिन हमने अपने दिमाग को जागरूक नहीं रखा है जिससे हम रोजाना की चीजें भी याद नहीं रख पाते'।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन