सुबह की ये गलतियां कर देंगी आपका पूरा दिन खराब

Sunday, May 14, 2017 2:43 PM
सुबह की ये गलतियां कर देंगी आपका पूरा दिन खराब

पंजाब केसरी (लाइफस्टाइल) : दिन की शुरुआत सुबह से ही होती है और अगर आपकी सुबह अच्छी होगी तो आपका पूरा दिन भी अच्छा जाता है। लेकिन कई लोग सुबह की शुरुआत ही गलत तरीकों से करते हैं, जैसे सुबह उठते ही चाय पीना,  फोन चलाना आदि। जिस कारण उनका पूरा दिन खराब हो जाता है। आइए जानिए कि सुबह उठते ही किन गलतियों को करने से बचना चाहिए।
 
1.देर से उठना
दिन की शुरुआत की सबसे बड़ी गलती है देर से उठना। देर से उठने पर आप ना सिर्फ दफ्तर के लिए लेट हो जाते है बल्कि आपका स्वास्थ्य भी बिगड़ता हैं।

2.नाश्ता न करना
सुबह का नाश्ता नहीं करने से मोटापा, डायबिटीज और शरीर में कमजोरी आती है। सुबह के समय ब्लड शुगर का स्तर कम होता है क्योंकि रात के खाने और नाश्ते के बीच लंबा समय होता है। अगर उठने के आधे घंटे के बीच कुछ नहीं खाते तो स्तर गिर जाता है और हम सुस्त हो जाते है। हमेशा नाशते में हेल्दी चीजें खानी चाहिए जैसे दूध, कार्नफ्लैक्स, फल और जूस।

3.फोन पर मैसेज चैक करना
PunjabKesari
कुछ लोग सुबह उठते ही सबसे पहले अपने फोन पर ई-मेल या मैैसेज देखते है, जिसकी वजह से न सिर्फ दिन की शुरुआत बल्कि सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। उठने के बाद व्यायाम करने की अच्छी आदत डालनी चाहिए।

4.चाय और कॉफी 
PunjabKesari
सुबह के वक्त कॉफी और चाय न पीएं क्योंकि इसे पीने से कॉर्टीसोल हार्मोन का लेवल शरीर में बढ़ जाता है। हमेशा सुबह उठकर नींबू का रस और पानी पीना चाहिए और उसके बाद ही चाय या फिर ग्रीन टी के सेवन करें।

5.दिन की योजना
एक दिन पहले ही अगली सुबह की तैयारी कर लें जैसे दफ्तर के लिए कपड़े तैयार करना और रात में ही नाश्ते की तैयारी। इससे आपकी सुबह ज्यादा सुकूनभरी होगी और दिन की अच्छी शुरुआत होगी।
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!