इम्यूनिटी कमजोर कर रही है आपकी ये 6 आदतें, कोरोना काल में रखें खास ध्यान

2021-06-15T10:31:26.48

कोरोना वायरस के मामलों में भले ही कमी आ रही है। मगर अभी भी इस वायरस से बचने के इम्यूनिटी स्ट्रांग होना बेहद जरूरी है। ऐसे में लोग अपनी सेहत  व डाइट का खास ध्यान रख भी रहे हैं। मगर अभी कुछ लोग ऐसे हैं जो अपनी डेली डाइट में कुछ ऐसी गलतियां कर रहे हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने की जगह पर कमजोर करने का काम करती है। चलिए जानते हैं उन गलत आदतों के बारे...

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जंक फूड खाने से बचें

अगर आप भी अधिक मात्रा में जंक व मसालेदार खाने का सेवन करते हैं तो अपनी इस आदत को छोड़ दें। इसका सेवन करने से शरीर बेडौल होने लगता है और शरीर में फैट जमा होने से मोटापा बढ़ने लगता है। वहीं इससे इम्यूनिटी लो होने से बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में ट्रांस वसा और हाई सोडियम वाली चीजों का सेवन करने से बचें। 

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खाने में प्रोटीन की कमी

खाने में प्रोटीन की कमी होने इम्यूनिटी कमजोरी होने लगती है। असल में, प्रोटीन से शरीर को एनर्जी मिलती है। ऐसे में इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलती है। इसके लिए अपनी डेली डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स, ड्राई फ्रूट्स, अंडा, मछली, बीज, ग्रीक दही, चिकन, मसूर दाल, आलू, ओट्स आदि को शामिल करें। 

भोजन ठीक से पकाकर ना खाना

भोजन को पूरी तरह से पकाकर ना खाने से भी इम्यूनिटी पर खराब असर पड़ता है। असल में, खाने की चीजें में भी बैक्टीरिया होते हैं जो भोजन पकाते समय मर जाते हैं। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए हमेशा इस बात ध्यान रखें कि खाना ठीक से पका है या नहीं। इसके अलावा बहुत से लोग कच्ची चीजों का भी सेवन करते हैं। ऐसे में इसे अधिक मात्रा में बिना धोएं खाने से बचें। 

सही मात्रा में पानी ना पीना 

बच्चे से लेकर बड़ों तक ज्यादातर लोग पानी का सेवन करने में लापरवाही करते हैं। मगर इससे शरीर डिहाइड्रेट हो जाएगा जो इम्यूनिटी कमजोर करने का मुख्य कारण बनता है। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि एक दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी का सेवन करें। आप चाहे तो साधे पानी की जगह पर जूस, सूप या पानी वाले फलों व सब्जियों को भी अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

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लंबे समय तक भूखे रहना 

अक्सर कई लोग नाश्ते, लंच और डिनर के बीच कुछ नहीं खाते हैं। मगर इसतरह लंबे समय तक भूखे रहने से इम्यूनिटी खराब होने लगती है। ऐसे में शरीर कमजोर होकर बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकता है। इसके लिए जरूरी है कि खाने के बीच लंबा गैप डालने की जगह पर कुछ ना कुछ खाते रहे। आप चाहे तो अपने पास चने, सोयाबीन, नट्स, बिस्किट्स आदि रख सकते हैं। 

पूरी नींद ना लेना

एक शोध के अनुसार, नींद पूरी ना लेने से भी इम्यूनिटी पर खराब असर पड़ता है। इसलिए रोजाना 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। 


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neetu

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