Hips Fat ने बिगाड़ दिया है बॉडी शेप तो करें ये 4 योगासन

punjabkesari.in Friday, Jun 25, 2021 - 03:47 PM (IST)

वजन कम करना महिलाओं के लिए सबसे परेशानी बन जाता है। खासकर बात जब हिप्स फैट को कम करने की। हिप्स यानि कमर के पास जमा फैट ना सिर्फ फिगर को खराब कर देता है बल्कि यह कई बीमारियों का घर भी है। महिलाएं हिप्स फैट घटाने व परफेक्ट फिगर के लिए डाइटिंग, जिम व कई प्रोडक्ट्स का सहारा भी लेती हैं लेकिन इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ा। ऐसे में हिप्स का फैट कम करने के लिए आप योगासन भी कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताते हैं जो हिप्स फैट घटाने में आपकी मदद करेंगे।

तितली आसन (बटर फ्लाई)

इसके लिए दोनों पैरों को सामने की ओर फैलाकर बैठें और घुटनों को मोड़कर पंजों को मिला लें। हाथों को घुटनों पर रखकर ऊपर की ओर उठाएं और आपस में मिलाने की कोशिश करें। अब घुटनों को नीचे लाएं और जमीन से सटाएं। अब धीरे-धीरे गति बढ़ाते हुए ऐसा 4 से 5 बार करें। इस दौरान सांस नॉर्मल तरीके से लें। इससे मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और साथ ही कमर का फैट कम करने में भी मदद मिलती है।

PunjabKesari

मलासन (स्क्वॉट पोजिशन)

मलासन भी हिप्स का फैट कम करने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है। साथ ही इससे कमर व पीठ दर्द से भी आराम मिलता है। इसके लिए पैरों के बीच डेढ़ फीट का गैप रखकर बैठ जाए। अब हाथों को नमस्कार की मुद्रा में करके पैरों के बीच रखें। इस प्रक्रिया को कम से कम 15-20 बार दोहराएं। ध्यान रखें कि भोजन के कम से कम 3 घंटे बाद ही यह योग करें।

PunjabKesari

उष्ट्रासन (कैमल पोज)

इसके लिए जमीन पर घुटनों को पीछे की तरफ मोड़कर बैठें। अब पीछे की ओर झुकते हुए हाथों से पैर के पंजें पकड़ने की कोशिश करें। इस स्थिति में नॉर्मल सांस लेते रहें। कुछ देर इस पोजिशन में रहने के बाद धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आ जाए। यह कूल्हों के फ्लेक्सर्स को खोलकर वहां वसा को कम करने में मदद करता है। साथ ही इससे रीढ़ की हड्डी में भी लचीलापन आता है।

PunjabKesari

अपानासन

यह कमर के साथ-साथ पेट के आस-पास जमा चर्बी को भी कम करने में मददगार है। इसके लिए जमीन पर सीधा लेटकर कंधों समेत छाती को ऊपर की ओर उठाएं अब धीरे-धीरे अपने घुटनों को मोड़ते हुए छाती तक लाकर मुंह से छूने की कोशिश करें। कुछ देर इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य अवस्था में आ जाए।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static