दुनिया की इन खूबसूरत जगहों पर बिना वीजा घूम सकते हैं आप

punjabkesari.in Tuesday, Jul 25, 2017 - 01:02 PM (IST)

विदेश घूमना कौन पसंद नहीं करता। आज हर कोई चाहता है कि लाइफ में वह एक बार जरूर विदेश की यात्रा करें ताकि बिना वीजा घूमना काफी मुश्किल है। वीजा भी किसी किसम्त वाले का ही लग पाता है। नहीं तो बाकी तो सब हाथ पर हाथ धरे बैठे रहते है लेकिन आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है क्योंकि भारत के कई खूबसूरत देश ऐसे है, जहां घूमने के लिए न तो आपको वीजे और न ही पासपोर्ट की जरूरत पड़ेगी। आइए जानते है इन खूबसूरत देशों के बारे में पूरी जानकारी। 


1. फिजी 

PunjabKesari

फ़िजी द्वीप समूह को गणराज्य के नाम से जाना जाता है।यह दक्षिण प्रशांत महासागर के मेलानेसिया में एक द्वीप देश है जो न्यूज़ीलैंड के नॉर्थ आईलैंड से करीब 2000 कि.मी उत्तर-पूर्व में स्थित है।यहां की खूबसूरती आपको विदेशों का टूर भी भूलवा देगी। खास बात है कि यहां घूमने के लिए आपको वीजा जैसे झंझटों का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

2. जमैका

PunjabKesari

234 कि.मी लंबाई और 80 कि.मी चौड़ाई वाला यह द्वीप ग्रेटर एंटीलिज पर स्थित है। खूबसूरती के मामले में यह जगह काफी खूबसूरत है। इसी खूबसूरती के चलते यहां टूरिस्टों की भीड़ लगी रहती है। 

3. डोमिनिका 

PunjabKesari

यह उत्तर अमेरिका महाद्वीप में केरिबियन क्षेत्र में बसा है। यहां की खूबसूरती में आप जरूर खो जाएंगे। खास बात की यहां घूमने के लिए आपको वीजा और पासपोर्ट की जरूर भी नहीं पडे़गी।

4. ईक्वाडोर

ईक्वाडोर दक्षिण अमेरिका में स्थित एक गणराज्य है। देश के उत्तर में कोलंबिया, पूर्व और दक्षिण में पेरू और पश्चिम की ओर प्रशांत महासागर स्थित है जहां कई खूबसूरत जगहें देखने को मिलती है जो विदेशों को भी मात देती है। 

5. ग्रेनाडा

ग्रेनाडा दक्षिण पूर्वी कैरेबियन सागर में ग्रेनेडियन्स के दक्षिणी छोर पर स्थित है। ग्रेनाडा द्वीप 6 छोटे द्वीपों से मिलकर बना है। यहां की खूबसूरती भारतीय पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static