महिलाओं को पता होनी चाहिए 'मेनोपॉज' से जुड़ी ये 7 बातें

punjabkesari.in Saturday, Mar 03, 2018 - 10:58 AM (IST)

पीरियड्स के समय शरीर बदलाव : महिलाओं को हर महीने पीरियड्स की समस्या से गुजरना पड़ता है। महिलाओं की इसी समस्या को को मेनोपॉज या रजोनिवृत्ति भी कहा जाता है। 10-12 साल में शुरू होने वाली महिलाओं की यह परेशानी करीब 40-50 की उम्र तक रहती है। इसके शुरूआत में महिलाओं को बहुत से शारीरिक और हार्मोनल बदलाव का सामना करना पड़ता है लेकिन बहुत कम महिलाओं को मेनोपॉज से जुड़ी कुछ खास बातें पता होंगी। आज हम आपको मेनोपॉज यानि पीरियड्स के दौरान में होने वाली ऐसी ही कुछ बातें बताने जा रहे हैं, जिसे हर महिला को पता होना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि इस दौरान महिलाओं को किन प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है।

 

1. स्तनों में दर्द
पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पेट दर्द ही नहीं बल्कि स्तनों में हल्का-सा दर्द का सामना करना पड़ता है। वैसे तो ऐसा होना आम है लेकिन बहुत कम महिलाएं जानती है कि इस दौरान महिलाओं में स्तनों में दर्द हार्मोन बदलाव के कारण होता है।

PunjabKesari

2. कमर दर्द
मेनोपॉज की स्थिति से गुजर रही महिलाओं को इस दौरान तेज कमर दर्द का सामना इस दौरान गर्भाशय में होने वाले बदलाव के कारण महिलाओं की कमर में तेज दर्द होता है।
 

3. योनि में सूखापन
इस दौरान महिलाओं की योनि में सूखेपन या खुजली की समस्या होना भी आम है लेकिन अक्सर महिलाएं ऐसी परेशानी से घबरा जाती है। ऐसी स्थिति में घबराने की बजाए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।
 

4. त्वचा में ड्राइनेस
हार्मोनल बदलाव के कारण पीरियड्स के समय महिलाओं की त्वचा में खिचांव पैदा होता है, जिससे की स्किन ड्राई हो जाती है। ऐसे में आपको अपनी त्वचा में हमेशा कोई माश्चराइजर लगाकर रखना चाहिए।

PunjabKesari

5. तनाव
पीरियड्स के दौरान महिलाओं के स्वाभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है, जिसके कारण तनाव पैदा होने लगता है। इसके अलावा तनाव के कारण आपको तेज सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आप कभी-कभार बेवजह गुस्सा भी करने लगते हैं।
 

6. कमजोरी होना
इस दौरान मानसिक और शारीरिक बदलाव के कारण आप में भूख न लगना, खून की कमी और कमजोरी जैसी समस्याएं भी हो सकती है।
 

7. पेट और पैरों में ऐंठन
पेट, नसों और पैरों में ऐंठन जैसी प्रॉब्लम होना भी मेनोपॉज की आम समस्या है। ऐसे में महिलाओं को घबराना नहीं चाहिए। क्योंकि पीरियड्स खत्म होने के साथ यह समस्या दूर हो जाती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static