सावधान: सैनेटाइजर की बोतल में हुआ ब्लास्ट, बुरी तरह जल गई महिला

punjabkesari.in Thursday, Jul 08, 2021 - 05:34 PM (IST)

कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोग हर बार-बार हाथों को सैनेटाइज कर रहे हैं। वहीं, कुछ लोग तो सस्ता सैनेटाइजर भी यूज कर रहे हैं तो त्वचा को ड्राई करने के साथ शरीर को भी नुकसान पहुंचा रहा है। वहीं, हाल ही में एक महिला को हैंड सैनेटाइजर का यूज तब भारी पड़ गया जब उसे आईसीयू में भर्ती होना पड़ा। जी हां, अमेरिका के टेक्सास में सैनेटाइजर की बोतल फटने से कैट वाइस (Kate Wise) नाम की महिला का पूरा शरीर जल गया।

बुरी तरह जल गई महिला

दरअसल, कैट ने सैनेंटाइजर की कुछ बूदें हाथ पर मली थी। उसके ठीक बाद जब महिला ने मोमबत्ती जलाई तो उसके हाथ को आग लग गई। जल्दबाजी में उसने सैनेटाइजर की बोतल उठा ली तो वह ब्लास्ट हो गई।

PunjabKesari

शरीर के कई हिस्सों की सर्जरी होनी बाकी

उनके शरीर में गंभीर इंजरी हुई है, जिसे रिपेयर करने के लिए रिकंस्ट्रकटिव सर्जरी करनी होगी। कैट का कहना है कि मैं अपने दर्द को बयां नहीं कर सकती। मैं पूरी तरह से जल गई हूं। घटना के समय मैंने किसी तरह जलते हुए कपड़े उतारकर फेंके और फिर मेरी बेटियों ने पड़ोसियों से मदद मांगी।

नए घर की तलाश और इलाज का खर्च बना चुनौती

बता दें कि सिंगल मदर कैट की 3 बेटियां हैं। सैनेंटाइजर की बोतल ब्लास्ट होने से उनका घर भी बुरी तरह जल गया। दवा और इलाज के खर्च के साथ रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करने के लिए क्राउडफंडिंग वेबसाइट GoFundMe पर कैंपेन चलाया गया, ताकि उन्हें आर्थिक मदद मिल सके।

PunjabKesari

सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें तो ये ध्यान रखें

रसोई, लाइटर और माचिस से दूर रखें

हैंड सैनेटाइजर लगाने के बाद रसोई गैस, लाइटर, माचिस या आग वाली जगहों पर ना जाएं। दरअसल, सैनेंटाइजर में 75 से 80% अल्कोहल होता है, जो ज्वलनशील चीजों से आग पकड़ सकता है।

सस्ते सैनेंटाइजर से सावधान

बेशक सैनेंटाइजर कोरोना से बचाव करेगा लेकिन सस्ते प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आप पर भारी पड़ सकता है। साथ ही इसे हद से ज्यादा यूज ना करें और जब वो सूख जाए तभी किचन का काम करें।

PunjabKesari

बच्चों की पहुंच से रखें दूर

सैनेंटाइजर आंखों व शरीर के अंदर जाकर भी नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें। साथ ही बच्चों को सैनेंटाइजर ना दें। मुंह में सैनेटाइजर जानेसे सिरदर्द, बोलने में दिक्कत, सिर चकराना, ब्रेड डैमेज हो सकता है।

सैनेटाइजर से बेहतर साबुन

एक रिसर्च के मुताबिक, सैनेटाइजर कोरोना से लड़ने में साबुन जितना कारगर नहीं है। वहीं, अमेरिका, CDC (सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल और प्रिवेंशन) के मुताबिक, साबुन से 20 सेकंड का हाथ धोने से भी कोरोना से बचा जा सकता है। ऐसे में सैनेंटाइजर की बजाए हाथों को साफ करने के लिए साबुन यूज करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static