अगर सर्दियों में ड्राईनेस नहीं जाती तो इन तेल से करें मसाज

11/24/2020 4:51:59 PM

ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा हर लड़की की ख्वाहिश होती है। काम में व्यस्त होने के कारण अक्सर महिलाएं खुद पर ध्यान नहीं दे पाती। ऐसे में वे अपने चेहरे पर मार्केट में मिलने वाली तरह-तरह की क्रीम, लोशन और सीरम को यूज करती हैं। मगर ये क्रीम महंगी होने के साथ-साथ चेहरे को नुकसान भी पहुंचा देती हैं। सर्दियों में त्वचा रूखी पड़ जाती है ऐसे में तेल से मसाज करने ज्यादा जरूरत महसूस होती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे फेस ऑयल के बारे में बताएंगे जिससे चेहरे पर कुछ मिनटों की मसाज करने से झुर्रियों से छुटकारा मिलेगा। इसके साथ ही इसे लगाने से नुकसान भी नहीं होगा बल्कि आप ताउम्र जवां और सुंदर दिखाई देंगी। 

नारियल तेल

नारियल का तेल जितना बालों के लिए फायदेमंद है उतना ही अच्छा त्वचा के लिए भी है। आंखों के आस-पास पड़ी फाइन लाइंस के लिए नारियल तेल बेस्ट है। इस तेल की कुछ बूंदें लेकर हल्के हाथों से आंखों के आसपास मसाज करें। इससे ड्राईनेस भी दूर होती है।  नारियल का तेल रोजाना चेहरे पर लगाने से स्किन हेल्दी, ग्लोइंग और नेचुरली सॉफ्ट बनती है। रात को सोने से पहले नारियल तेल से चेहरे की मसाज करें। यह चेहरे की मांसपेशयों में कसाव लाकर आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद करेगा। 

PunjabKesari

जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल में प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं। इस तेल से रोजाना मसाज करने से त्वचा को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं। ये त्वचा को प्राकृतिक रुप से मॉइश्चराइज करने का काम करता है। कई बार धूप में अधिक देर रहने की वजह से त्वचा काली या लाल पड़ जाती है। ऐसे में जोजोबा ऑयल की मालिश स्किन को गहराई से पोषण देती है और सनटैन व सनबर्न जैसी परेशानियों से मुक्त करती है। बालों के जोजोबा ऑयल काफी फायदेमंद है। ड्राई स्‍कैल्‍प पर इस तेल की हल्के हाथों से मालिश करें और एक घंटे बाद सिर को धो लें। इससे डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

ऑलिव ऑयल

औषधीय गुणों से भरपूर जैतून के तेल से चेहरे पर मसाज करने से पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयों व झुर्रियों से छुटकारा मिलता है।  इससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है और स्किन सॉफ्ट, ग्लोइंग व जवां नजर आती है। इसे मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है। इसके अलावा स्किन को गहराई से पोषण मिलने से त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। इस तेल बच्चे की कोमल त्वचा पर भी मालिश की जा सकती है। 

PunjabKesari

बादाम का तेल

बादाम के तेल से मसाज करने में त्वचा को काफी फायदा होता है। ड्राई स्किन के लिए तो बादाम का तेल काफी फायदेमंद है। रोज रात को सोने से पहले इस तेल से चेहरे पर मसाज करने से स्किन ग्लो करने लगेगी और डार्क र्स्कल्स से भी छुटकारा मिलेग। इसके अलावा नाखूनों और क्यूटिकल्स पर बादाम के तेल को गर्म करके उससे मालिश करें। 

तिल का तेल

हर मौसम में तिल का तेल त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। धूप में जाने से पहले तिल का तेल लगाएं क्योंकि यह सूरज की तेज किरणों से स्किन को बचाता है। इस तेल में विटामिन ई और एंटीऑक्‍सीडेंट होते है जो स्किन को फ्री रैडिकल्‍स से बचाकर सनस्क्रीन का काम करते है। तिल का तेल क्लींजर का काम भी करता है। इसके अलावा चेहरे पर तिल का तेल लगाने से पिंपल्स और झुर्रियों से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari


Bhawna sharma

Recommended News