मोटे लोगों से ही क्यों होता हैं ऐसा भेदभाव ?

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2017 - 01:24 PM (IST)

लाइफस्टाइलः मोटापे की वजह से बहुत लोग परेशान रहते हैं। बदलते लाइफस्टाइल के कारण हर कोई मोटापे का शिकार हो रहा है। ज्यादा मोटे व्यक्ति को चलने-फिरने और काम करने में भी काफी समस्या होती है। अक्सर देखा जाता है कि मोटे लोगों को भेदभाव का सामना करना पड़ता है। स्कूल-कॉलेज, शॉपिंग मॉल और नौकरी पर उनके मोटापे को लेकर हंसी-मजाक किया जाता है। अमरीका की नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान पढ़ाने वाली एनरिका रग्स ने अपने शोध में बताया कि काम की जगह पर पतले लोगों की तुलना में मोटे लोगों के साथ बहुत भेदभाव किया जाता है। 

1. अधिक भागदौड़ 
ज्यादातर नौकरियां भागदौड़ वाली होती है। ग्राहक से मिलना और उनके साथ  डील पक्की करने जैसे कई कामों में फुर्तिली होनी चाहिए। जो पतले लोगों में ही देखने को मिलती है। मोटे लोग ज्यादा भागदौड़ नहीं कर पाते, जिस वजह से उन्हें नौकरी देने में आनाकानी की जाती है। 

2. सही बातचीत 
शोध के अनुसार, मोटे लोग कार्यस्थल पर अपने ग्राहक से सही तरह से बातचीत नहीं कर पाते। ऐसे लोगों को हर समय यही बात का डर रहता है कि सामने वाला उनके मोटापे का मजाक उड़ाएगा। इसलिए वह सही से किसी से बातचात नहीं कर पाते। जिससे ऑफिस का काम प्रभावित होता है।

3. अच्छे नहीं दिखते
कई बड़ी कंपनियों के अनुसार पतले लोग दिखने में ज्यादा अच्छे लगते हैं और वे कार्यस्थल पर ग्राहक को जल्दी आकर्षित कर लेते हैं। इसकी बजाए मोटे लोगों में ऐसा आकर्षण नहीं होता। जिस वजह से ग्राहक चले जाते हैं और कंपनी को घाटा झेलना पड़ता है जबकि ऐसा नहीं होता।

4. कामयाबी नहीं मिलती
कार्यस्थल पर मोटे लोगों को आगे बढ़ने के मौके बहुत कम मिलते हैं जिस वजह से उन्हें कामयाबी नहीं मिल पाती। उसी तरह पतली लड़कियों की तुलना में मोटी महिलाओं को काम के मौके बहुत कम मिलते हैं। जिन कार्यस्थलों में ग्राहकों से बातचीत करने का ज्यादा काम होता है वहां मोटे लोगों के लिए नौकरी के चांस बहुत कम होते हैं।

5. कम सैलरी
फिट लोगों की तुलना में मोटे लोगों की सैलरी भी कम होेती है। क्योंकि उन्हें ऐसे काम दिए जाते हैं जिसमें अधिक भागदौड़ नहीं होती। पतले लोग कपंनी के लिए ज्यादा ग्राहक लाकर एक्सट्रा पैसे भी कमा लेते हैं। जबकि मोटे लोगों की सैलरी भी कम होती है और वे एक्सट्रा पैसे भी नहीं कमा पाते।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static