आखिर क्यों कभी रिलीज नहीं लता जी का पहला गाना? 6 साल की उम्र में हो गया था संगीत से प्यार

punjabkesari.in Sunday, Feb 06, 2022 - 03:00 PM (IST)

लता मंगेशकर जी के निधन से आज हर किसी की आंखें नम है। महानतम गायकों में से एक लता मंगेशकर ने आठ दशकों से दुनिया भर के लोगों के दिल पर राज किया। शास्त्रीय से कैबरे तक, हिंदी से असमिया, पौराणिक गायक की प्रतिभा पारगमन सीमाओं और भाषाओं को पारित किया गया क्योंकि गायन में उनके कैलिबर को कोई सीमा नहीं पता था। गायक ने 36 भाषाओं में एक हजार से अधिक गीतों के लिए अपनी आवाज दे दी है। 92 वर्ष की आयु में भी उन्होंने गाना नहीं थोड़ा। भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित लता जी ने अपने 80 साल के करियर में कई हिट गीत गाए लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनका पहला गाना आज तक रिलीज नहीं हुआ।

PunjabKesari

कभी रिलीज नहीं हुआ लता जी का पहला गाना?

लता जी ने हजारों गाने गाए हैं लेकिन उनका पहवा गीत आज तक रिलीज नहीं हुआ। उनका ट्रैक 'Naachu Yaa Gade, Khelu Saari Mani Haus Bhaari' सदाशिवराव नेवरेकर ने मराठी फिल्म 'किट्टी हसल' के लिए 1942 में कम्पोज किया था।

क्यों नहीं कभी रिलीज नहीं हुआ यह गाना?

दरअसल, सदाशिवरा ने लता की आवाज में गाना डब तो करवा लिया था लेकिन फिल्म के फाइनल कट में उन्हें हटा दिया गया। यही वजह है कि उनका पहला गाना कभी रिलीज नहीं हो गया। बता दें कि लता के हिंदी गानों के सफर की शुरुआत हुई 1946 में आई फिल्म 'आपकी सेवा' के "Paa Lagoon Kar Jori गाने से हुई थी।

PunjabKesari

6 महीने की उम्र में संगीत से प्यार

हालांकि लता जी को संगीत से बचपन से ही प्यार था। 6 महीने की उम्र में ही उनका रुझान संगीत की तरफ हो गया था और वो सुरों को पहचानने लग गई थी। कहा जाता है कि लता जी के पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर पोर्च में बैठकर सारंगी बजा रहे थे कि तभी उनकी नजर लता पर पड़ी। 6 महीने की वह मुट्ठी भर मिट्टी मुंह में डालने लगी था कि तभी उनके पिता ने सारंगी उठाकर उन्हें प्यार से डांटना चाहा। मगर, लता जी ने सांरगी के तार को ठीक पिता की तरह बजा दिया, जिससे वो खुद भी हैरान रह गए थे।

भले ही लता जी आज दुनिया को अलविदा कह गई हो लेकिन अपनें गीतों के जरिए वो हमेशा लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static