Friendship Day 2021: ...तो इसलिए जिंदगी में जरुरी होते हैं दोस्त

2021-08-01T10:39:54.963

हर किसी की जिंदगी में दोस्त बेहद मायने रखते हैं। इसलिए शायद कहा भी जाता है कि जिंदगी में दोस्त होना बेहद जरूरी है। असल में, एक सच्चा दोस्त बिना किसी स्वार्थ के हर हाल में साथ देता है। हम यूं भी कह सकते हैं कि फैमिली के बाद एक दोस्त ही हमें अच्छे से समझ पाता है। दोस्त जिंदगी में एक सपोर्ट की तरह काम करते व साथ देते हैं। चलिए आज फ्रेंडशिप डे के मौके पर जानते हैं आखिर जिंदगी में दोस्त होना क्यों जरूरी है...

साथ देने वाले

हर किसी की जिंदगी में एक सच्चा दोस्त सपोर्ट की तरह काम करता है। परिस्थिति चाहें खुशी की हो या गम दोस्त हर हाल में साथ देते हैं। इतना ही नहीं दोस्तों के साथ रहने अंदर से खुशी मिलती है। साथ ही टेंशन कम होती है।

स्ट्रेस कम करने में मददगार

अक्सर हम लोग अपने मन की बातें करीबी दोस्तों के साथ शेयर करते हैं। इससे मन हल्का होता है। साथ ही आप बिना किसी छिछक के अपनी बात दोस्त को बता पाते हैं। ऐसे में उनसे बातें शेयर करने से आपका स्ट्रेस कम होता है। साथ ही परेशानी का हल निकालने में भी मदद मिलती है।‌

PunjabKesari


मानसिक शांति दिलाए

अक्सर लोग किसी मुसीबत में पड़ने पर दोस्तों का साथ ढूंढते हैं। असल में, इनके साथ रहने से परेशानी का हल जल्दी निकालने में मदद मिलती है। साथ ही स्ट्रेस दूर होता है। कहा भी जाता है जब कोई पास ना हो तो एक दोस्त ही साथ देता है।

नई चीजें सीखना

कहते हैं हम जिंदगी में जितने ज्यादा लोगों से मिलेंगे उतना ही सीखने का मौका मिलेगा। इससे हमारे अंदर टैलेंट बढ़ता है। साथ ही अलग-अलग चीजों व जगहों की जानकारी मिलती है। हम यूं भी कह सकते हैं कि जितने दोस्त उतनी नॉलेज। इसके अलावा दोस्तों से कोई चीज सीखने में डर या छिछक भी नहीं होती है। इसके विपरित उनसे सीखने से जानकारी मिलने के साथ आत्मविश्वास बढ़ता है।

PunjabKesari

हर समय काम आने वाले

जिंदगी में कोई परेशानी होने पर एक सच्चा दोस्त हमेशा साथ निभाता है। चाहें मेन्टल पीस हो या फाइनेंसियल प्रॉब्लम दोस्त हमेशा मदद का हाथ बढ़ाने में विश्वास रखते हैं। ऐसे में उनके लाइफ में होने से टेंशन दूर रहती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

static