डॉक्टर की सलाह के बिना इन लोगों को नहीं पीना चाहिए आंवले का जूस

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2024 - 04:19 PM (IST)

नारी डेस्क: आंवला स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन हर किसी के लिए नहीं। आंवला, जो विटामिन C का एक बेहतरीन स्रोत है और बालों से लेकर त्वचा तक के लाभकारी गुणों से भरपूर है, कुछ लोगों के लिए समस्याओं का कारण भी बन सकता है। आज हम जानेंगे कि किन लोगों को आंवले का जूस नहीं पीना चाहिए और कौन से लोग इसे केवल डॉक्टर की सलाह पर ही सेवन करें। आइए जानें उन लोगों के बारे में जिन्हें आंवले का जूस पीने से बचना चाहिए।

पेट की समस्याओं वाले लोग

यदि आप पेट में गैस, एसिडिटी, या पेट दर्द से परेशान हैं, तो आंवले का जूस आपके लिए उपयुक्त नहीं हो सकता। आंवला, अपने उच्च एसिड कंटेंट के कारण, पेट की समस्याओं को और बढ़ा सकता है। ऐसे में, डॉक्टर की सलाह लेना उचित रहेगा।

PunjabKesari

ब्लड शुगर लेवल की समस्याएं

आंवला का जूस मधुमेह (डायबिटीज) के रोगियों के लिए एक प्राकृतिक उपाय हो सकता है, लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से ब्लड शुगर लेवल में अचानक परिवर्तन आ सकता है। मधुमेह से ग्रस्त व्यक्तियों को आंवला का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए और इस पर डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए।

गर्भवती महिलाएं

गर्भावस्था के दौरान आंवला का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। आंवला में कुछ ऐसे तत्व हो सकते हैं जो गर्भावस्था में अनावश्यक प्रभाव डाल सकते हैं। 

PunjabKesari

ब्लड थिनर दवाओं का सेवन करने वाले लोग

यदि आप किसी ब्लड थिनर दवा का सेवन कर रहे हैं, तो आंवले का जूस आपके लिए उपयुक्त नहीं हो सकता। आंवला में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो खून को पतला करने का काम कर सकते हैं, जिससे रक्तस्राव की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

आयोडीन की कमी वाले लोग

आंवला आयोडीन के अवशोषण को प्रभावित कर सकता है। यदि आप आयोडीन की कमी से गुजर रहे हैं या थायरॉइड की समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो आंवले का जूस सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना सही रहेगा।

PunjabKesari

एलर्जी से प्रभावित लोग

कुछ लोगों को आंवले से एलर्जी हो सकती है। यदि आपको आंवला से संबंधित कोई एलर्जी प्रतिक्रिया होती है, तो इसका सेवन बंद कर देना चाहिए और डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

आंवला का जूस सेवन करते समय व्यक्ति की सेहत और मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं को ध्यान में रखना जरूरी है। इसलिए, यदि आप इनमें से किसी भी स्थिति में हैं, तो आंवला का जूस पीने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना सर्वोत्तम रहेगा। आपकी सेहत ही आपकी सबसे बड़ी संपत्ति है, और सही सलाह से आप इसे सुरक्षित रख सकते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static