Wheat Grass सेहत के गुणों से है भरपूर,जानिए इसके फायदे

punjabkesari.in Tuesday, Apr 14, 2020 - 02:47 PM (IST)

व्हीटग्रास (Wheatgrass) इन हिंदी : सर्दी हो या गर्मियों हर मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। हर मौसम में शरीर को विटामिन्स, कैल्शियम, खनिज और प्रोटीन की खास जरूरत होती है। खुद को बीमारियों से बचाने और हैल्दी रहने के लिए आप कई चीजों का सेवन करते है लेकिन इसके बावजूद भी आप कई छोटी-मोटी परेशानियों की चपेट में आ जाते है। यहीं प्रॉब्लम आगे जाकर बड़ी बीमारियों का कारण बन जाती है। आज हम आपको हर मौसम में आपको स्वस्थ रखने वाली चीज के बारे में बताने जा रहें है। व्हीटग्रास में फैट की मात्रा तो कम होती ही है साथ ही इसमें प्रोटीन 38 फीसदी, विटामिन्स, कैल्शियम और खनिज भरपूर मात्रा में होता है।

हम बात कर रहें है दवाइयों के रूप में इस्तेमाल होने वाली व्हीट ग्रास की। विटामिन्स ए, बी, सी, ई, कैल्शियम, आयरन, न्यूट्रिशनल और एमिनो एसिड के गुणों से भरपूर व्हीटग्रास का 1 गिलास जूस कई बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है। तो चलिए जानते है रोजाना इसका सेवन किन बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है।

व्हीटग्रास के फायदे (Benefits Of WheatGrass)

भूख कम करना

न्यूट्रिएंट्स से भरपूर व्हीट ग्रास का सेवन शरीर में सभी जरूरी तत्वों की कमी को पूरा करता है। इसका 1 गिलास जूस पीने से भूख कम लगती है। इसके अलावा सुबह-सुबह खाली पेट इसे खाने से दिनभर ओवर इटिंग से बचा जा सकता है।

पाचन में सहायक

व्हीट ग्रास में विटामिन बी, एमीनो एसिड और ऐसे एंजाइम्स होते हैं, जो खाना पचाने में मदद करते है। इसके अलावा रोजाना इसका सेवन ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखने में मदद करता है।

जोड़ों में दर्द

सर्दियों में जोड़ों और घुटनों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में इसका 1 गिलास जूस हर प्रकार के दर्द और जोड़ों में सूजन को दूर करने में मदद करता है।

शरीर की कमजोरी

इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर थकान और चक्कर आने जैसी परेशानियां होने लगती है। में व्हीट ग्रास में मौजूद क्लोरोफिल शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को सही रखता है, जिससे कमजोरी नहीं होती है।

साइनस की समस्या

सर्दी-जुकाम की समस्या में सांस लेने की तकलीफ हो जाती है। ऐसे में व्हीट ग्रास जूस का सेवन शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर सांस लेने की परेशानी को दूर करता है।

लिवर की अंदरूनी सफाई

धूम्रपान-शराब, ऑयली और स्पाइसी खाने ससे लीवर की समस्याएं हो जाती है। ऐसे में व्हीट ग्रास के पाउडर या जूस का सेवन लीवर को अंदर से साफ करके आपको इसकी बीमारियों से बचाता है।

कैंसर

इसमें मौजूद मिनरल्स शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर आपको कैंसर के खतरे से बचाते है। इसका सेवन करने से शरीर में ब्लड का सही सर्कुलेशन होता है और ऑक्सीजन का भी प्रवाह बना रहता है, जोकि कैंसर के खतरे को शरीर से दूर रखता है।

 डायबिटीज

व्हीट ग्रास शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करता है, जोकि डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है। इसका 1 गिलास जूस का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

Content Writer

Anjali Rajput