हाई ब्लड प्रेशर मरीज के लिए नुकसानदेह हैं ये आहार इसलिए परहेज करें

5/17/2021 11:58:30 AM

खराब लाइफस्‍टाइल और लगातार बढ़ने तनाव के कारण लोगों में हाई ब्लड प्रैशर की समस्या आम देखने को मिल रही है। ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो जान जाने का खतरा भी रहता। हालांकि बीपी कंट्रोल करने के लिए ज्यादातर लोग दवाएं लेते हैं लेकिन डाइट से भी इसे कंट्रोल किया जा सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि बीपी को कंट्रोल करने के लिए मरीजों को क्या खाना चाहिए आपको क्या नहीं।

क्या है हाइपरटेंशन?

हाइपरटेंशन यानी उच्च रक्तचाप वह स्थिति होती है, जब धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ता है। सामान्य रक्तचाप का रेंज 120/80 MMHG होती है। बीपी बढ़ जाने से हार्ट, आंखों, किडनी व अन्य अंगों के कार्य में बाधा पड़ जाती है या वो काम करना बंद कर देते हैं इसलिए इस बीमारी को गंभीरता से लिया जाना चाहिए।

PunjabKesari

सबसे पहले जानिए क्या खाएं

फल व सब्जियों का अधिक सेवन

मौसमी फल, पालक, गोभी, बथुआ जैसी हरी व पत्तेदार सब्ज‍ियों का जितना हो सके अधिक सेवन करें। इसके अलावा भोजन में लहसुन, प्याज, काली मिर्च, अदरक का अधिक इस्तेमाल करें।

लौक की जूस पीएं

हाइपरटेंशन के  मरीज है तो सुबह 1 गिलास लौकी का जूस पीने की आदत डालें। डायबिटीज मरीजों के लिए भी इसका सेवन बहुत फायदेमंद है।

प्याज का रस

1 चम्मच प्याज के रस में देसी घी मिलाकर रोजाना खाएं। इससे भी ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ेगी और कई बीमारियों का खतरा भी कम होगा।

PunjabKesari

मेथी के दाने

रात को 1 गिलास पानी में मेथी के दाने भिगो दें। सुबह खाली पेट पानी समेत इसका सेवन करें। रोजाना इसका सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखेगा।

काली मिर्च

1/2 गिलास गर्म पानी में काली मिर्च पाउडर मिलाकर 2-2 घंटे बाद पीएं। इससे भी ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहेगा।

तांबे के बर्तन में पिएं पानी

तांबे के बर्तन में पानी भरकर रखें और सुबह खाली पेट पीएं। इससे ना सिर्फ ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगी बल्कि कई बीमारियों से भी बचाव होगा। इसके अलावा दिनभर में कम से कम 10 से 12 गि‍लास पानी पीएं। 

ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद है। इसके लिए साल्मन फिश का सेवन करें। यह ना सिर्फ ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है बल्कि रक्त कोशिकाओं पर भी अच्छा असर डालता है।

PunjabKesari

ब्रोकली

एक्सपर्ट के मुताबिक, ब्रोकली में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स हाई ब्लड प्रेशर का खतरा घटाते हैं। इससे कैंसर का खतरा भी काफी कम होता है इसलिए हफ्ते में कम से कम 1 बार इसका सेवन जरूर करें।

अब जानिए किन चीजों से करें परहेज

1. हाई ब्लड प्रेशर मरीजों को रैड मीट, अधिक नमक, पैक्ड फूड्स, चीनी, रिफाइंड खाद्य पदार्थ, ऑयली फूड्स, प्रोसेस्ड फूड्स, पिज्जा, अचार, डिब्बाबंद सूप, डिब्बाबंद टमाटर से बनी चीजों से परहेज करना चाहिए।
2. चाय और कॉफी का सेवन भी कम से कम करें क्योंकि कैफीन आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static