Women Care: पीरियड्स में क्या करें और क्या नहीं?

punjabkesari.in Wednesday, Feb 19, 2020 - 05:06 PM (IST)

महिलाओं को हर महीने पीरियड्स का सामना करना पड़ता है। हालांकि यह एक ऐसा नेचुरल प्रोसेस है, जिससे महिलाओं के शरीर में जमा सारी गंदगी निकल जाती है। इसके कारण उन्हें स्वभाव में चिड़चिड़ापन, पेट दर्द, शरीर में अकड़न, सिरदर्द जैसी परेशानियां झेलनी पड़ती है, जिसके लिए लड़कियां दवाएं खाने लगती है। मगर, इसकी बजाए आप नेचुरल तरीकों से भी पीरियड्स के दौरान होने वाली इस छोटी-मोटी प्रॉब्लम्स की छुट्टी कर सकती हैं।

 

एक्सरसाइज से ना रखें परहेज

अक्सर लोग पीरियड्स के दौरान भारी काम करने से मना करते हैं लेकिन एक्सपर्ट की मानें तो इस दौरान महिलाओं को हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करते रहना चाहिए।

PunjabKesari

गुनगुने पानी से करें स्नान

पीरियड्स के दौरान ठंडे की बजाए गर्म पानी पीएं। दिनभर में कम से कम 1-2 कप चाय या दूध भी पीएं। इस दौरान आप ज्यादा से ज्यादा गर्म चीजों का सेवन करें।

इन चीजों से रखें परहेज

तला-भुना खाने से इंस्ट्रोजन हॉर्मोन का लेवल बिगड़ जाता है इसलिए इससे परहेज करें। साथ ही ठंडी तासीर वाली चीजें, ज्यादा मीठा, रैड मीट, आचार या खट्टी चीजें खाने से भी परहेज करें।

हल्दी वाला दूध

शरीर दर्द, थकान और पेट दर्द ठीक करने के लिए 1 चम्मच हल्दी का पाऊडर गर्म गिलास दूध में मिलाकर पीएं। इससे शरीर में गर्मी पैदा होती हैं, जिससे इन सब समस्याओं से राहत मिलती है।

PunjabKesari

सही डाइट है जरूरी

पौष्टिक गुणों से भरपूर आहार खाने से शारीरिक कमजोरी दूर रहती है, जिससे आप पीरियड्स के दौरान भी एनर्जी भरपूर व स्वस्थ रहते हैं इसलिए फल, दूध उत्पाद और हरी पत्तेदार सब्जियों का भरपूर सेवन करें। 

गर्म बोतल से दूर होगा दर्द

पेट दर्द होने पर गर्म पानी की बोतल या थैली पेट के निचले हिस्से या दर्द वाली जगह पर रखें। इससे गंदगी व रूका रक्त बाहर निकल जाता है और दर्द से तुरंत राहत मिलती है। 

तीसरे दिन धो सकती हैं बाल

इस दौरान महिलाओं को बाल ना धोने की सलाह भी दी जाती है लेकिन एक्सपर्ट का कहना है कि आप तीसरी दिन बाल धो सकते हैं। दरअसल, पीरियड्स के दौरान अंडे टूटते हैं और उसका गंदा खून शरीर से बाहर निकलता है। ऐसे में बाल धोने से बॉडी टेम्प्रेचर ठंडा हो जाता है। मगर, इस दौरान शरीर को गर्म रखना जरूरत है, ताकि पेट की गंदगी अच्छी तरह साफ हो जाए। ऐसे में आप पहले या दूसरे दिन तो नहीं लेकिन तीसरे दिन सिर धो सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static