क्या होता है ये बोन कैंसर? जानिए इसके कारण!

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2017 - 07:32 PM (IST)

सेहतः कैंसर एक एेसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही लोग डर जाते हैं। कैंसर के मरीजों की गिनती दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। अगर कैंसर का सही समय पर इलाज किया जाएं तो कैंसर के मरीज को बचाया जा सकता है। कैंसर कई प्रकार का होता है जैसे कि स्तन कैंसर,लंग कैंसर, मुख का कैंसर, बोन कैंसर आदि। दरअसल, शरीर में रोजाना नए सेल्स बनते हैं और पुराने सेल्स टूटते हैं जिससे असामान्य निमार्ण के कारण कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है।  कई बार हड्डियों में कोशिकाओं के असामान्य जमाव के कारण शिथिलता आने लगती है जिससे व्यक्ति को बोन कैंसर हो जाता है। 

बोन कैंसर के लक्षण
- शरीर में जगह-जगह गांठ होना 
- वजन कम होना 
- जोड़ों में समस्या
- हड्डियों में सूजन 
- हड्डियों में दर्द 

बोन कैंसर के कारण
बोन कैंसर कई कारणों से हो सकता है जैसे कि आनुवंशिक रूप से गड़बड़ी होना। पेट रोग का असर हड्डियों पर पड़ता है जिसके कारण बोन कैंसर होता है। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति रेडिएशन के प्रभाव में हैं तो तब भी बोन कैंसर होने के चांस होते हैं। 

बोन कैंसर अक्सर शरीर के एक हिस्से से शुरू होने के बाद धीरे-धीरे अन्य हिस्सों में फैलता है। बोन कैंसर का इलाज सर्जरी और रेडिएशन थरेपी द्वारा किया जाता है जिसके दौरान हड्डियां काफी प्रभावित होती है। अगर शुरूआती स्टेज पर बोन कैंसर का पता लग जाए तो इसका आसानी से इलाज करवाया जा सकता है और इससे छुटकारा पाया जा सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static