व्रत के दौरान बनाएं खास आलू की कढ़ी, 15 मिनट में तैयार स्वादिष्ट डिश

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 03:48 PM (IST)

नारी डेस्क: नवरात्रि के दौरान व्रत रखने वालों के लिए आलू की कढ़ी एक बेहतरीन और स्वादिष्ट रेसिपी है। आमतौर पर व्रत में आलू की सूखी सब्जी या पूड़ी के साथ आलू का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ खास रेसिपी लेकर आए है आलू की कढ़ी। यह रेसिपी न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि इसे बनाना भी बहुत आसान है। व्रत में सीमित मसालों और सामग्री के साथ आप इस आलू की कढ़ी को मात्र 10-15 मिनट में तैयार कर सकते हैं। आइए, जानते हैं इसे बनाने का आसान तरीका और इस खास रेसिपी को कैसे तैयार किया जा सकता है।

आलू की कढ़ी बनाने की सामग्री

मीडियम आकार के आलू – 3-4 (उबले और मैश किए हुए)

सिंघाड़े का आटा – 2 टेबलस्पून

दही – 1 कप (फेंटा हुआ)

जीरा – 1 टीस्पून

करी पत्ता – 6-7 पत्ते

साबुत लाल मिर्च – 1-2

अदरक का पेस्ट – 1 टीस्पून

सेंधा नमक – स्वादानुसार

हरा धनिया – गार्निश के लिए

तेल – 2 टेबलस्पून

PunjabKesari

पकोड़े बनाने के लिए सामग्री:

आलू – 2 (उबले और मैश किए हुए)

सिंघाड़े का आटा – 1 टेबलस्पून

मिर्च – स्वादानुसार

सेंधा नमक – स्वादानुसार

तेल – तलने के लिए

आलू की कढ़ी बनाने की विधि

सबसे पहले 2 उबले हुए आलू लें और उन्हें मैश कर लें। इसमें सिंघाड़े का आटा, सेंधा नमक और मिर्च मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार करें। एक कड़ाही में तेल गरम करें और इस घोल को छोटे-छोटे पकोड़ों की तरह तल लें। जब पकोड़े सुनहरे हो जाएं, उन्हें पेपर टॉवल पर निकाल लें।

PunjabKesari

सबसे पहले कड़ाही में सिंघाड़े का आटा डालकर उसे सूखा भून लें। जब आटा हल्का सुनहरा हो जाए, तो आंच बंद कर दें। अब एक दूसरी कड़ाही में तेल गरम करें और उसमें जीरा और करी पत्ता डालकर चटकने दें। इसके बाद साबुत लाल मिर्च और अदरक का पेस्ट डालकर अच्छी तरह से भूनें। ध्यान रखें कि अदरक का पेस्ट जले नहीं। अब एक कटोरे में भुना हुआ आटा, दही, सेंधा नमक, मैश किए हुए आलू, मिर्च और पानी मिलाकर एक स्मूद घोल तैयार कर लें। इस घोल में आटे की कोई गांठ नहीं होनी चाहिए। कड़ाही की आंच धीमी करें और इस घोल को धीरे-धीरे कड़ाही में डालते हुए लगातार चलाते रहें ताकि कढ़ी में गांठ न बने। इसे 3-4 मिनट तक पकाएं। अब तैयार किए हुए आलू के पकोड़े इस कढ़ी में डाल दें और इसे 4-5 मिनट और पकाएं। जब कढ़ी गाढ़ी हो जाए, तो उसमें हरा धनिया डालकर गार्निश करें।

इस चटपटी आलू की कढ़ी का स्वाद समा के चावल से बने पुलाव या कुट्टू की पूड़ी के साथ लें। व्रत के दौरान यह डिश न केवल पेट को संतुष्ट करती है, बल्कि स्वाद में भी बेमिसाल होती है।आप चाहें तो आलू की कढ़ी में टमाटर या पुदीने का तड़का भी डाल सकते हैं, जिससे इसका स्वाद और बढ़ जाएगा। अगर आप कढ़ी को और गाढ़ा करना चाहते हैं, तो दही की मात्रा थोड़ा बढ़ा सकते हैं।

इस नवरात्रि पर इस नई और स्वादिष्ट आलू की कढ़ी को जरूर ट्राई करें और अपने व्रत के खाने को और भी खास बनाएं!


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static