व‍िनायक चतुर्थी: बप्पा दूर करेंगे हर बाधा, जानिए व्रत की पूजा विधि व खास उपाय

punjabkesari.in Tuesday, Mar 16, 2021 - 10:36 AM (IST)

श्रीगणेश जी की प्रथम पूजनीय व विघ्नों को हरने वाला माना जाता है। मान्यता है कि इनकी पूजा करने से जीवन की समस्याएं दूर होकर सुख-समृद्धि, शांति व ज्ञान की प्राप्ति होती है। ऐसे में हर महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी का शुभ दिन मनाया जाता है। इस बार फाल्गुन मास की विनायक चतुर्थी 17 मार्च दिन बुधवार को होगी। इस दिन गणेश जी का व्रत, पूजा व कुछ उपाय करके उनकी असीम कृपा पाई जा सकती है। 

व‍िनायक चतुर्थी का महत्‍व 

श्रीगणेश जी प्रथम पूजनीय माने जाते हैं। ऐसे में व‍िनायक चतुर्थी के शुभ दिन पर गणेश जी का व्रत, पूजा व कुछ खास उपाय करने से बिगड़े काम बनने लगते हैं। जीवन की समस्याएं दूर होकर घर-परिवार में सुख-शांति व खुशहाली आती है। आय के नए स्त्रोत बनने के साथ कारोबार व नौकरी से जुड़ी परेशानियां दूर होती है। तो चलिए जानते हैं गणेश जी की पूजा विधि व वास्तु से जुड़े कुछ उपाय...

PunjabKesari

व‍िनायक चतुर्थी व्रत व‍िध‍ि

- इस दिन सुबह जल्दी उठकर नहाकर सफ कपड़े पहने। 
- घर के पूजा स्थल या मंदिर में जाकर धूप-दीप जलाएं। 
- गणेश जी को गंगाजल से स्नान करवा कर साफ कपड़े पहनाएं। 
- सिंदूर से गणेशजी का तिलक करके 'ॐ गं गणपतयै नम:' बोलते हुए 21 दूर्वा दल अर्पित करें। 
- प्रसाद के तौर लड्डू या मोदक चढ़ाएं। 
- अब चालीसा का पाठ करके आरती करें। 

व‍िनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय...

 

सुख-समृद्धि व शांति के लिए

जिन घरों में कलह-कलेश रहता है। वे इस दिन प्रथम पूजनीय गणेश जी को गेंदे के फूल अर्पित करें। इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाएगी। ऐसे में घर में सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली का आगमन होगा। 

इस उपाय से मिलेगी मानसिक शांति

आजकल लोग शारीरिक के साथ मानसिक परेशानियों से घिरे हुए है। ऐसे में मन की शांति पाने के लिए विनायक चतुर्थी के शुभ दिन पर गणेश जी को शतावरी अर्पित करें। इससे जीवन की समस्याएं दूर होकर मानसिक शांति मिलेगी। 

PunjabKesari

सुखमय वैवाहिक जीवन 

गणेश जी को हरा रंग अतिप्रिय है। ऐसे में इस शुभ दिन पर गणेश मंदिर में हरे रंग के वस्त्र चढ़ाएं। इससे वैवाहिक जीवन में आने वाली समस्याएं दूर होकर रिश्तों में मिठास आएगी।

संपत्ति संबंधी विवाद होता खत्म

अक्सर घरो में संपत्ति को लेकर कलह रहता है। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए विनायक चतुर्थी के दिन श्रीगणेश को चौकोर चांदी का टुकड़ा चढ़ाएं। इससे संपत्ति से जुड़ा वाद-विवाद जल्दी ही दूर होगा। 

आर्थिक परेशानी होगी दूर 

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति आर्थिक तौर पर परेशान है। ऐसे में विनायक चतुर्थी के दिन आठ मुखी रुद्राक्ष लेकर उसे गणेश जी को अर्पित करें। इससे व्यापार, कारोबार व नौकरी से जुड़ी समस्याएं दूर होग। साथ ही आय के नए स्त्रोत बनने से जीवन में तरक्की के रास्ते खुलेंगे।

PunjabKesari

रिश्तों में आएगी मिठास 

जिन लोगों की लव लाइफ में परेशानी चल रही है वे लोग इस दिन गणेश जी को 5-5 इलायची और  लौंग अर्पित करें। इससे रिश्तों में मिठास आने के साथ लव लाइफ में सफलता मिलेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static