फटाफट बनाएं स्वादिष्ट और झटपट काजू-किशमिश पुलाव , बिरयानी को भी कर देगा फेल

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2024 - 02:09 PM (IST)

नारी डेस्क: अगर आप रोज़मर्रा के खाने से थक चुके हैं और कुछ नया, स्वादिष्ट और झटपट तैयार होने वाला बनाने की सोच रहे हैं, तो काजू-किशमिश पुलाव आपके लिए एक बेहतरीन हो सकता है। यह पुलाव न केवल अपने लाजवाब स्वाद से दिल को छूने वाला है, बल्कि इसे तैयार करने में भी आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। आप साधारण सामग्री से इस पुलाव को आसान और शानदार तरीके से तैयार कर सकते हैं। काजू और किशमिश का मिलाजुला स्वाद आपके भोजन को खास बना देगा, और यह पारंपरिक बिरयानी की तुलना में भी एक नया ट्विस्ट लाएगा। तो चलिए, इस स्वादिष्ट रेसिपी को जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें और अपने खाने को एक नई पहचान दें!

काजू-किशमिश पुलाव के लिए सामग्री

आधा कप चावल

काजू के 10-15 टुकड़े

किशमिश 10 से 15

इलायची पाउडर (स्वादानुसार)

लौंग (2-3)

PunjabKesari

काली मिर्च पाउडर (स्वादानुसार)

जीरा आधा चम्मच

एक लाल मिर्च (कटी हुई)

2 चम्मच घी

नमक (स्वाद अनुसार)

कैसे बनाएं काजू-किशमिश पुलाव

PunjabKesari

पहला स्टेप चावल पकाना

सबसे पहले आधा कप चावल लें और उसे अच्छे से धो लें। धोए हुए चावल को कुकर में डालें और पानी डालकर पकाएं। ध्यान दें कि चावल पूरी तरह से पक जाएं। जब चावल पक जाएं, तो कुकर का ढक्कन हटाकर चावल को एक बड़े बर्तन में निकाल लें।

दूसरा स्टेप तड़का तैयार करना

अब गैस पर एक कढ़ाई रखें और उसमें 2 चम्मच घी डालें। जब घी गर्म हो जाए, तो उसमें एक लाल मिर्च, 2 लौंग, और आधा चम्मच जीरा डालकर तड़का लगाएं। तड़का हल्का सुनहरा होने के बाद, इसमें काजू के 10-15 टुकड़े और किशमिश 10 से 15 डालें। इन चीज़ों को सुनहरा और कुरकुरा होने तक भूनें। 

तीसरा स्टेप चावल मिलाना

अब तड़के में भुने हुए काजू और किशमिश में पकाए हुए चावल डालें। चावल और तड़के को अच्छे से मिला लें ताकि सभी मसाले चावलों में अच्छी तरह से समा जाएं। आवश्यकतानुसार नमक और काली मिर्च पाउडर डालें। साथ ही, इलायची पाउडर भी डाल सकते हैं।

PunjabKesari

चौथा स्टेप पका हुआ पुलाव

चावल और तड़के को धीमी आंच पर 5-7 मिनट तक पकाएं ताकि सारे स्वाद अच्छी तरह से चावल में समा जाएं। स्वादिष्ट और खुशबूदार काजू-किशमिश पुलाव तैयार है। काजू-किशमिश पुलाव एक ऐसा व्यंजन है जो न केवल स्वाद में अद्वितीय होता है, बल्कि इसे बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता। यह पुलाव खासतौर पर उन लोगों के लिए है जो रोज़मर्रा के खाने से कुछ नया और लाजवाब खाना चाहते हैं। इसे बनाकर आप अपने खाने के अनुभव को खास और स्वादिष्ट बना सकते हैं। 

इस पुलाव की खासियत यह है कि यह बिरयानी के स्वाद को भी मात दे सकता है और आपके परिवार को खुश कर सकता है। तो, अगली बार जब आप कुछ ख़ास बनाने का सोचें, तो काजू-किशमिश पुलाव को जरूर ट्राई करें!
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static