घर परिवार में चाहते हैं खुशहाली तो इन Vastu Tips को न करें नजरअंदाज

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2024 - 04:29 PM (IST)

वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस घर में वास्तु दोष हो वहां पर व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों से जूझना पड़ता है। वास्तु दोष होने के कारण परिवार के दस्यों में अनबन, मानसिक तनाव, ज्यादा खर्च जैसी दिक्कतें भी बनी रहती है। इसके अलावा परिवार के सदस्यों की तरक्की में भी बाधाएं आने लगती हैं। वहीं इसके विपरित जिस घर में वास्तु दोष न हो वहां माहौल पॉजिटिव सुख-संपदा और परिवार में खुशहाली रहती है। वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनके जरिए घर की नेगेटिविटी दूर की जा सकती है। आइए जानते हैं कैसे।

इस दिशा में न रखें जनरेटर 

घर के नक्शे के मुताबिक, उत्तर पूर्व दिशा में जनरेटर रखना सही नहीं माना जाता है। इससे परिवार में प्रेम की कमी हो सकती है। जनरेटर को दक्षिण-पूर्व दिसा में रखना चाहिए। पूर्व दिशा में छोटे-छोटे पौधे लगाने शुभ माने जाते हैं।

PunjabKesari

पानी की टंकी 

यदि पानी की टंकी या फिर बोरिंग वायु कोण के पास हो तो घर में रहने वाले लोगों के लिए परेशानी हो सकती हैं। इस दिशा में पानी की टंकी होने के कारण घर के लोगों को रोग, कष्ट, चोट और लंबी बीमारी से जूझना पड़ सकता है। वायु कोण में किसी तरह का गड्ढा, पानी का स्त्रोत या फिर टंकी होना हानिकारक माना जाता है।  पानी का स्त्रोत घर की पूर्व दिशा में होना सही माना जाता है। 

सेंधा नमक का पोंछा 

रोजाना घर की सफाई करते हुए पोंछे के पानी में सेंधा नमक डालकर पोंछा लगाएं।  इससे घर में नेगेटिवि एनर्जी प्रवेश नहीं कर पाएगी और घर का माहौल भी अच्छा रहेगा। 

PunjabKesari

कोने रखें साफ 

घर में दरिद्रता की शुरुआत गंदगी के कारण होती है। ऐसे में सभी कोनों की अच्छे से सफाई करे। रोजाना अच्छी तरह कोने साफ करने से घर में गंदगी प्रवेश नहीं करेगी। 

पौधे लगाएं 

घर में नीम तुलसी, पुदीना जैसे पौधे लगाएं। यह वातावरण को शुद्ध करने में मदद करेंगे। इसके अलावा ताजे फूल लगाने से घर सुगंधित रहेगा और नेगेटिव एनर्जी भी दूर होगी। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static