तिजोरी में पैसे टिकेगा ही नहीं अगर गलत दिशा में रखेंगे अलमारी

11/28/2020 5:16:10 PM

अगर आप वास्तुशास्त्र में विश्वास रखते हैं तो आप जानते ही होंगे कि वास्तु में घर में मौजूद हर चीज को रखने के सही दिशा निर्देश बताए जाते हैं। उन्हीं वस्तुओं में से एक है तिजोरी। तिजोरी या फिर अल्मारी का लॉकर हर घर में मौजूद होता है। जिसमें हम सब अपनी मेहनत से कमाई हुई पूंजी, गहने और जरुरी कागजात रखते हैं। प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि जीवन में उसके द्वारा कमाई गई धन दौलत बढ़ती चली जाए। ऐसे में वास्तु में यकीन रखने वाले लोगों को घर की तिजोरी को सही ढंग से ही रखना चाहिए, ताकि उनके द्वारा की गई मेहनत दिन-प्रतिदिन दोगुनी होती रहे।

nari,PunjabKesari

अगर तो बेडरूम में रखी है तिजोरी?

ज्यादातर घरों में तिजोरियां घर के मुख्य व्यक्ति के कमरे में रखी होती हैं। मगर ध्यान रखें कि अगर तिजोरी कमरे की दक्षिण दिशा में रखी हो तो दीवार से 1 इंच आगे की तरफ करके रखें। तिजोरी की पीठ दक्षिण दिशा में और मुख उत्तर दिशा की तरफ होना चाहिए।

प्रवेश द्वार

तिजोरी वाले कमरे से जुड़ी मुख्य दो बातें, एक तो उस कमरे में 1 से ज्यादा दरवाजा नहीं होना चाहिए दूसरा उस कमरे का दरवाजा आग्नेय, नैऋत्य, वायव्य और दक्षिण दिशा की और भी नहीं होना चाहिए।

सबसे शुभ उत्तर दिशा

उत्तर दिशा को भगवान कुबेर जी की दिशा कहा जाता है। ऐसे में यदि आप तिजोरी को कमरे की उत्तर दिशा में रखेंगे तो आपके लिए यह काफी लाभदायक सिद्ध होगा।

दरवाजे से जुड़ा दूसरा टिप

जिस कमरे में तिजोरी रखी है, उसक दरवाजा उत्तर या फिर पूर्व दिशा की तरफ खुले तो यह एक शुभ संकेत कहलाता है। दरवाजे के साथ-साथ कमरे में पूर्व या उत्तर की तरफ एक खिड़की होना भी जरूरी है। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से तिजोरी में पड़े पैसे बेवजह खर्च नहीं होते।

भगवान की तस्वीर

तिजोरी के सम्मुख किसी भी देवी देवता की तस्वीर या मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। आप चाहें तो कमरे की पूर्व या पश्चिम दीवार पर मनमोहक किसी भी भगवान की तस्वीर लगा सकते हैं।

पैसा न टिकने की वजह

अगर तिजोरी घर की पूर्व दिशा में रखी गई है तो उसका दरवाजा पूर्व और दक्षिण की मध्य दिशा में खुलता होगा। ऐसा होने से आपके द्वारा कमाए गए धन का टिक पाना वास्तु के अनुसार असंभव माना जाता है।

कुछ खास टिप्स

- पैसे के नुकसान से बचने के लिए तिजोरी को हमेशा सुपोर्ट देकर सही दिशा में रखें। जमीन पर पड़ी तिजोरी की वजह से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

- सुपोर्ट देने के साथ-साथ तिजोरी वाली जमीन का एक समान होना भी जरुरी है। उबड़-खाबड़ जमीन पर तिजोरी नहीं रखनी चाहिए।

- तिजोरी में बर्तन-फाइल्स और अन्य भारी भरकम चीजें नहीं रखनी चाहिए। जिस जगह अपना कमाया हुआ धन रखा जाता है, वहां बेवजह भार नहीं डालते, मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं।

nari,PunjabKesari

- वास्तु के अनुसार तिजोरी के अंदर खुशबूदार स्प्रे या अगरबत्ती इत्यादि नहीं करनी चाहिए। आप बाहर से ही जितनी हो सके पूजा अर्चना कर लें।

-तिजोरी वाले कमरे में पीला रंग करवाएं तो वास्तु के अनुसार इसे बेहतर माना जाता है।

-नई तिजोरी घर लाने के लिए सोमवार, बुधवार, गुरूवार और शुक्रवार सबसे शुभ माना जाता है।

- मार्गशीष महीने में प्रत्येक बुधवार और शुक्रवार को तिजोरी की पूजा करनी चाहिए।

-सबसे जरूरी बात, तिजोरी को हफ्ते में एक बार अच्छे से साफ करें। बंद पड़ी तिजोरी में मकड़ी के जाले लग जाते हैं। जिसे वास्तु की दृष्टि से अशुभ माना गया है। ऐसा करने से धन की माता, मां लक्ष्मी रुठ जाती हैं।


Harpreet

Recommended News