मंगलवार के दिन भूलकर भी ना खरीदें फर्नीचर, भुगतना पड़ेगा नुकसान

9/16/2019 12:52:17 PM

फर्नीचर घर का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है। होम डैकोरेशन के लिए आजकल लोग नए-नए डिजाइन्स के फर्नीचर चूज करते हैं। वहीं बात अगर शास्त्रों की करें तो फर्नीचर घर में सुख-शांति के साथ धन लाभ का कारण भी बनते हैं लेकिन इसके लिए फर्नीचर सजाने के साथ-साथ उसे किस दिन खरीद रहे हैं इस बात का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। जी हां, शास्त्रों के अनुसार, फर्नीचर खरीदने की भी एक सही दिन होता है। गलत दिन खरीदा फर्नीचर घर में अशांति, नकारात्मकता और धन हानि का कारण बन सकता है।

चलिए आज हम आपको फर्नीचर से जुड़े कुछ ऐसे वास्तु टिप्स बताते हैं, जो हर किसी को पता होने चाहिए।

मंगलवार को भूलकर भी ना खरीदें फर्नीचर

शास्त्रों के अनुसार, मंगलवार, शनिवार और अमावस्या के दिन भूलकर भी फर्नीचर नहीं खरीदना चाहिए। इतना ही नहीं, इन दिनों में लकड़ी का कोई सामान भी नहीं खरीदना चाहिए। इससे घर में वास्तुदोष बढ़ सकता है। वहीं सोमवार और बुधवार के दिन फर्नीचर खरीदना शुभ माना जाता है।

PunjabKesari

फर्नीचर रखने की सही दिशा

लकड़ी के फर्नीचर को हमेशा दक्षिण या पश्चिम दिशा से शुरुआत करके उत्तर या पूर्व दिशा में समाप्त करना अच्छा माना जाता है। कारोबार में तरक्की चाहते हैं तो लकड़ी की बजाए स्टील के फर्नीचर का इस्तेमाल करें। अगर फर्नीचर हल्का है तो उसे पूर्व या उत्तर दिशा में रखें। वहीं भारी फर्नीचर को दक्षिण और पश्चिम दिशा में रखें। ऐसा करने से पैसों का नुकसान नहीं होगा।

फर्नीचर का आकार

इस बात का ध्यान भी रखें कि फर्नीचर धनुषाकार, अर्धचंद्राकार या वृत्ताकार नहीं होना चाहिए। इससे घर के सदस्यों का स्वास्थ्य खराब रहता है। ध्यान रहे कि फर्नीचर के किनारे गोलाकार हो ना कि नुकीले क्योंकि इससे नेगेटिव एनर्जी आती है।

इस लकड़ी का फर्नीचर होता है शुभ

वास्तु के अनुसार चंदन, सागवान, साल, नीम, शीशम, अशोका पेड़ की लकड़ी से बने फर्नीचर घर के लिए शुभ माने जाते हैं। इससे घर में सुख-शांति के साथ पॉजिटिव एनर्जी भी बनी रहती है। साथ ही इससे धन लाभ भी होता है।

PunjabKesari

कम कॉर्नर वाले फर्नीचर होते हैं सही

जरुरत से ज्यादा कोनों वाले फर्नीचर को शुभ नहीं माना जाता है इसलिए कोशिश करें कि घर में कम से कम कॉर्नर वाला फर्नीचर ही रखें।

इस रंग के हो फर्नीचर

अपने घर व ऑफिस में हल्के रंगों का फर्नीचर रखें। हल्के रंग में पॉजिटिव और गहरे रंग में नेगेटिव ऊर्जा बढ़ाते हैं इसलिए फर्नीचर का रंग देखना भी बहुत जरूरी है।

लकड़ी का फाउंटेन से मिलेगा धन लाभ

वास्तु के अनुसार, उत्तर दिशा में हो पानी की व्यवस्था होना शुभ पाना जाता है। ऐसे में आप लकड़ी का एक आर्टिफिशियल फाउंटेन इस दिशा में रखें।

प्रिटेंड फर्नीचर का चलन

आजकल प्रिटेंड फर्नीचर का खूब चलन है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि उकी पॉलिश डार्क नहीं बल्कि लाइट हो। साथ ही फर्नीचर पर शेर, चीता, सूरज, फूल, मोर, घोड़ा, गाय आदि के चित्र बनवाना शुभ होता है।

PunjabKesari


Anjali Rajput

Related News