तुलसी के पौधे में इन 2 दिन चढ़ाया जल तो मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

punjabkesari.in Thursday, Feb 16, 2023 - 01:00 PM (IST)

हिंदू धर्म में तुलसी को सबसे ज्यादा पूजनीय माना जाता है। इसलिए बहुत से लोगों ने अपने घर में तुलसी का पौधा भी लगाया है। सुबह-शाम नियमित तुलसी की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है, क्योंकि मां तुलसी को लक्ष्मी का ही रुप माना जाता है। विधि-अनुसार, तुलसी की पूजा करने से घर में धन का आगमन होता है और मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र में तुलसी के पौधे से जुड़े कुछ नियम बताए गए हैं इन नियमों का पालन न करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है। आइए जानते हैं इनके बारे में...

इस दिन न चढ़ाएं जल 

धर्म शास्त्रों के अनुसार, तुलसी के पौधे में कभी भी रविवार के दिन जल नहीं चढ़ाना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन मां तुलसी भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। इस दिन यदि तुलसी के पौधे में जल चढ़ाया जाए तो उनका व्रत टूट जाता है जिससे मां लक्ष्मी और तुलसी मां नाराज हो जाती हैं और घर में कंगाली आती है। 

PunjabKesari

निर्जला एकादशी

इसके अलावा निर्जला एकादशी वाले दिन भी जल नहीं चढ़ाना चाहिए। इस दिन तुलसी को जल देने से पौधा को पानी देने से मां तुलसी का व्रत खंडित हो जाता है जिससे वह नाराज हो जाती हैं और घर में कंगाली भी आ सकती है। 

तुलसी विवाह 

तुलसी विवाह वाले दिन भी पौधे में कभी भी जल नहीं चढ़ाना चाहिए। इस दिन मां तुलसी का विवाह हुआ था। इसलिए दिन तुलसी को जल अर्पित नहीं करना चाहिए। 

PunjabKesari

जीवन में आती है नेगेटिविटी 

इन दिनों में मां तुलसी को जल अर्पित करने से जीवन में नेगेटिविटी बढ़ जाती है और मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं। मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु के नाराज होने से घर में नेगेटिविटी का आगमन होने लगता है। 

इस दिशा में रखें तुलसी का पौधा 

वास्तु मान्यताओं के अनुसार, तुलसी का पौधा घर की बालकनी, खिड़की की उत्तर या फिर उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। इस दिशा में देवी-देवताओं का वास होता है, इसलिए इस दिशा में पौधा रखना शुभ माना जाता है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static