नहीं टिकता हाथ में पैसा तो घर में इन Vastu Rules का रखें ध्यान

punjabkesari.in Sunday, Feb 05, 2023 - 04:28 PM (IST)

बहुत से लोगों को एक शिकायत रहती है कि कड़ी मेहनत करके कमाया गया पैसा हाथ में नहीं टिक पाता। धन आता है और साथ में भी चला जाता है। लेकिन मान्यताओं के अनुसार, इसका कारण आपके घर का वास्तु दोष भी हो सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, हाथ में पैसा न टिकने का कारण घर का वास्तु दोष हो सकता है। ऐसे में आप घर में कुछ बदलाव करके वास्तु दोष दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

 तिजोरी की सही दिशा 

वास्तु मान्यताओं के अनुसार, घर की उत्तरी दिशा में कुबेर का वास होता है। इस दिशा में तिजोरी रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसके अलावा यदि आप घर की अलमारी में धन रखते हैं तो अलमारी के मध्य या फिर ऊपरी भाग में रख सकते हैं। लेकिन भूलकर भी अलमारी के निचले हिस्से में भूलकर भी धन न रखें। 

PunjabKesari

दक्षिणवर्ती शंख करें स्थापित 

अगर आपको धन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो आप पूजा घर में दक्षिणवर्ती शंख रख सकते हैं। पूजा करने के बाद नियमित तौर पर यह शंख बजाएं। इससे घर में मां लक्ष्मी का वास होगा और धन संबंधी समस्याएं दूर होगी। 

न रखें झूठे बर्तन 

कई लोग रात में खाना-खान के बाद बर्तन झूठे छोड़ देते हैं लेकिन वास्तु मान्यताओं के अनुसार,घर में झूठे बर्तन रखना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में रात के समय में जूठे बर्तन वहां मां लक्ष्मी का वास नहीं होता। 

PunjabKesari

तिजोरी में रखें ये चीजें 

वास्तु मान्यताओं के अनुसार, तिजोरी में शुभ यंत्र जैसे व्यापार, वृद्धि यंत्र, महालक्ष्मी यंत्र रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इन चीजों तिजोरी में रखने से यह कभी खाली नहीं होती। 

 कुबेर देव और मां लक्ष्मी की मूर्ति रखें 

अगर घर में पैसा नहीं टिकता तो आप मां लक्ष्मी और कुबेर देवता की मूर्ति रखें। नियमित इनकी पूजा करें। इस उपाय से घर में कभी भी पैसे की कमी नहीं रहेगी। 

PunjabKesari

 घर में रखें सफाई 

माना जाता है कि यदि घर में गंदगी हो तो मां लक्ष्मी का वास नहीं होता। इसलिए घर को हमेशा साफ सुथरा ही रखें। इसके अलावा घर की पूर्व-उत्तर दिशा में कूड़ा-कचरा नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इस दिशा को मंदिर में स्थान माना गया है। 

सूखे फूल 

पूजा घर में कभी भी सूखे हुए फूल या माला नहीं रखनी चाहिए। सूखे और बासी फूलों की माला रखने से पूजा घर में मां लक्ष्मी नाराज हो सकती है। इसके अलावा इससे घर में दरिद्रता भी आ सकती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static