40 से ज्यादा उम्र वाली महिलाओं के लिए जरुरी है सेहत का ध्यान रखना

punjabkesari.in Thursday, Mar 31, 2022 - 02:57 PM (IST)

व्यस्त जिंदगी और कामकाज करने वाली महिलाओं के लिए जरुरी है अपनी डाइट का खास ध्यान रखना। जैसे - जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है उनके शरीर में बहुत से हार्मोन्स की कमी होनी शुरु हो जाती है। जिस वजह से उनकी सेहत गंभीर बीमारियों से घिरने लगती है। ऐसे में उनके लिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरुरी है। सेहत के साथ थोड़ी सी भी लापरवाही आपके आने वाले जीवन को खराब कर सकती है। तो चलिए बताते हैं आपको कुछ टिप्स जिनसे आप सेहत का खास ध्यान रख सकती हैं...

बैलेंस डाइट को करें शामिल

अपने रोजाना के खान - पीन में आप कार्बोहाइड्रेट्स, फैट्स, विटामिन्स और मिनरल्स वाले खाने को जरुर शामिल करें। इससे आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलेंगे जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होंगे। आप अपने खान - पान में हरी सब्जियां, फल और साबुत अनाज शामिल कर सकती हैं।

PunjabKesari

तनाव से रहें दूर

महिलाओं को छोटी - छोटी बातों पर तनाव हो जाता है। जिससे उनकी सेहत पर गहरा असर पड़ता है। घर, परिवार और बच्चों की परेशानियों से महिलाएं अक्सर घिरी रहती हैं। तनाव आपके शरीर में कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का कारण बन सकता है। इसे दूर करने के लिए आप योग और मेडिटेशन अपनी रुटिन में शामिल कर सकती हैं।

हड्डियों और मांसपेशियों में मजबूती बनाए रखें

कैलशियम और विटामिन डी से भरपूर चीजें अपनी डाइट में शामिल करें। महिलाओं को मेनोपोज, प्रेगेनेंसी और बहुत सी पीढ़ाओं का सामना करना पढ़ सकता है। जिससे उनकी हड्डियां समय के साथ-साथ कमजोर होने लगती हैं। दूध, दही और विटामिन्स वाले पदार्थ अपनी डाइट में शामिल करें।

एक्सरसाइज और योग जरुर करें

महिलाओं को सारा दिन घर और बाहर के कामकाज करने पढ़ते हैं जिसके चलते वह अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाती। योग और एक्सरसाइज को अपनी डेली रुटिन का हिस्सा बनाएं। इससे आपका शरीर साा दिन एकदम तरोताजा रहेगा। आप ऐरोबिक्स, जुम्बा , स्विंमिंग और आसन से अपने दिन की शुरुआत कर सकती हैं।

PunjabKesari

हेल्थ टेस्ट समय-समय पर करें.

यदि आप रुटीन में डाइट और योगा कर रही हैं तो इसका ध्यान रखने के लिए आपको समय पर अपना हेल्थ टेस्ट करवाना बहुत जरुरी है। आपके सारे शरीर के अंग ठीक से काम कर रहें है कि नहीं इसके लिए टेस्ट करवा सकती हैं और इसके मुताबिक, अपने डाइट चार्ट का भी ध्यान रख सकती हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static