Summer Care: गर्मियों में Lips होते हैं ड्राई तो इन टिप्स के साथ करें Care

punjabkesari.in Monday, May 16, 2022 - 12:15 PM (IST)

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। होंठ भी चेहरे के मुख्य अंगों में से एक होते हैं। गर्मियों में चेहरे, होठों और हाथों में ड्राईनेस होने लग जाती है। ड्राई होंठ काले पड़ने लगते हैं । महिलाएं अक्सर इस समस्या से निपटने के लिए कई तरह के लिप बॉम, क्रीम और ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन यह समस्या कम नहीं होती । आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनसे आप अपने होठों का ख्याल रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

हाईड्रेट रखें

आप हमेशा अपने होठों को हाइड्रेट रखें। ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। ऐसा करने से आपके होंठ मुलायम रहेंगे। नारियल पानी और नींबू पानी का सेवन भी आप कर सकते हैं। यह आपके शरीर को हाईड्रेट रखने में मदद करेंगे। 

PunjabKesari

मसाज करें 

आप अपने होठों की मसाज करते रहें। मसाज करने के लिए आप दही या फिर मलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे भी आपके होंठ एकदम सॉफ्ट रहेंगे। मसाज करने से आपका रक्त संचार भी अच्छे से होता है। साथ ही आपके होंठ गुलाबी और चमकदार भी दिखेंगे। 

PunjabKesari

 सन प्रोटेक्टर का करें इस्तेमाल 

यदि आपके होंठ काले हो जाते हैं तो आपको सन प्रोटेक्टर का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए। आप एसपीएफ वाला लिप बाम इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके होंठ धूप में जाने से काले नहीं होंगे। 

PunjabKesari

होठों को करें एक्सफोलिएट 

गर्म हवा और लू के कारण आपके होंठ ड्राई हो जाते हैं। आप अपने होठों का एक्सफोलिएट भी जरुर करें। शहद और चीनी को मिला लें। दोनों चीजों के मिश्रण को मिलाकर होठों पर लगाएं। फिर हल्के हाथों से एक्सफोलिएट कर लें। होंठ एकदम साफ हो जाएंगे। 

रोजाना पिएं दूध 

दूध में कैल्शियम, रेटिनॉल और लैक्टोज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह तत्व त्वचा को पोषण देते हैं जिससे होठों की चमक बनी रहती है। अच्छी सेहत और सुंदर होठो के लिए आप दूध को अपनी डाइट में शामिल करें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static