चेहरे के सफेद दाग होंगे मिनटों में साफ, बस इस्तेमाल करें ये 5 चीजें

punjabkesari.in Thursday, Aug 04, 2022 - 11:44 AM (IST)

हर महिला चाहती है कि उसका चेहरा एकदम साफ रहे। त्वचा पर किसी भी तरह का कोई दाग, पिंपल्स और तिल न हो। लेकिन बदलता मौसम, धूल मिट्टी, त्वचा को सबसे पहले घेरते हैं। खासकर जिन लोगों को पसीना आता है, उनके चेहरे पर सफेद डॉट्स दिखाई देने लगते हैं। कई बार ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी चेहरे पर सफेद डॉट्स हो सकते हैं। इन सफेद डॉट्स से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

एलोवेरा जेल 

आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करके त्वचा के सफेद डॉट्स दूर कर सकते हैं। ताजे एलोवेरा जेल को तोड़कर किसी बाउल में निकाल लें। फिर आप इन्हें सफेद डॉट्स पर लगाएं। नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल करने त्वचा के सफेद डॉट्स दूर कर सकते हैं। 

PunjabKesari

हल्दी का प्रयोग करके 

हल्दी में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। चेहरे के सफेद डॉट्स हटाने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल  कर सकते हैं। हल्दी में थोड़ा सा चंदन का पाउडर और ठंडा पानी मिलाएं। सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद मिश्रण को सफेद दानों पर लगाएं। हफ्ते में दो बार आप इस इलाज का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

शहद और जीरा का इस्तेमाल 

आप शहद और जीरा चेहरे पर इस्तेमाल करके भी सफेद डॉट्स से राहत पा सकते हैं। शहद में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंग्ल गुण त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं, वहीं दूसरी ओर जीरे में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण भी चेहरे की कई समस्याओं को दूर करने में सहायता करते हैं। शहद में जीरा मिलाकर आप त्वचा के सफेद डॉट्स पर लगाएं। समस्या से निजात मिलेगी। 

PunjabKesari

टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल 

टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। खासकर बरसाती मौसम में चेहरे पर सफेद डॉट्स दिखाई देते हैं। आप इनसे राहत पाने के लिए संक्रमित जगह पर टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें। टी ट्री ऑयल में आप संतरे का पाउडर भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को अच्छे से घोल लें और फिर चेहरे पर लगाएं। समस्या से राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

चीनी का प्रयोग

आप चीनी का इस्तेमाल करके भी चेहरे के सफेद डॉट्स दूर कर सकते हैं। चीनी में आप थोड़ा सा टमाटर का रस मिलाएं। मिश्रण को मिक्स करके डॉट्स वाली जगह पर लगाएं। 5-10 मिनट बाद चेहरा धो लें। चीनी में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा का इंफेक्शन दूर करने में मदद करेंगे और टमाटर के रस में पाए जाने वाला विटामिन सी आपकी त्वचा की डेड सेल्स को ठीक करने में सहायता करेगा। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static