लंबे समय तक खराब नहीं होगा अदरक, इन ट्रिक्स के साथ करे स्टोर

punjabkesari.in Monday, Jun 27, 2022 - 06:09 PM (IST)

अदरक लगभग हर तरह की सब्जी में इस्तेमाल होता है। ऐसी बहुत ही कम सब्जियां है जिनमें अदरक का इस्तेमाल न होता हो। किचन में अदरक बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होता है, इसलिए महिलाएं इसे काफी अदरक खरीद कर रख लेती हैं। लेकिन कई बार ज्यादा दिनों तक घर में अदरक रखे रहने से खराब होने लगता है। आप अदरक को स्टोर करने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखें। अदरक काफी लंबे समय तक खराब नहीं होगा और एकदम फ्रेश रहेगा। 

न खरीदें गीला अदरक 

जब भी आप अदरक खरीदने के लिए जा रही हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि अगर आप उसे काफी दिनों के लिए स्टोर करना चाहती हैं तो गिला अदरक बिल्कुल भी न खरीदें। अदरक में नमी भी नहीं होनी चाहिए। आप सूखा और साफ-सुथरा अदरक ही खरीदें। यह लंबे समय तक सुरक्षित रह पाएगा। गीला और नमी वाला अदरक जल्दी खराब होकर सड़ने लग जाता है। 

PunjabKesari

एयरटाइट बैग में करें स्टोर 

आप अदरक को किसी एयरटाइट डिब्बे में बिना छिले हुए स्टोर करें। एयरटाइट बैग में रखने से अदरक में ऑक्सीजन नहीं पहुंचेगा और अदरक खराब भी नहीं होगा। साथ ही एयरटाइट बैग में रखने से अदरक गर्मी और सर्दी दोनों ही मौसम में एकदम फ्रेश रहेगा।

बाकी सब्जियों के साथ न करें मिक्स 

अदरक को बाकी सब्जियों के साथ मिक्स करके भी न रखें। आलू-प्याज और बाकी सब्जियों के साथ अदरक रखने से खराब हो जाता है। इसके अलावा अदरक की महक भी बाकी सब्जियों के साथ रखने से खराब होने लगती है। 

पेस्ट बनाकर आइट ट्रे में रखे

आप अदरक को छीलकर अच्छे से धो लें और फिर इसका पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को आइस ट्रे में जमने दें और फिर किसी एयरटाइट कंटेनर में रखकर फ्रिज में स्टोर कर लें। ऐसा करने से भी अदरक महीनों तक खराब नहीं होगा। 

PunjabKesari

नींबू का रस मिलाएं 

आप अदरक को अच्छे से धो लें। फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर किसी कांच के जार में डालकर फ्रिज में रख दें। ऐसा करने से भी अदरक महीनों तक खराब नहीं होगा। इसके अलावा आप अदरक में विनेगर मिलाकर भी रख सकते हैं। ऐसा करने से भी अदरक महीनों तक खराब नहीं होगा। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static