एल्युमीनियम की कढ़ाई में आएगी चमक, इन Tricks के साथ करें साफ

punjabkesari.in Friday, Jun 03, 2022 - 06:17 PM (IST)

एल्युमीनियम की कढ़ाई भी बहुत से घरों में इस्तेमाल की जाती है। सब्जी की चिकनाई या फिर जलने के कारण एल्युमीनियम की कढ़ाई काली होने लग जाती है। जिसके कारण बहुत सी महिलाएं इसका इस्तेमाल करना कम कर देती हैं। लेकिन आपकी किचन में मौजूद कई चीजें कढ़ाई पर लगा हुआ पुराने से पुराना दाग भी बहुत ही आसानी से साफ कर सकती हैं। आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जो कढ़ाई में लगा हुआ दाग साफ कर देंगी। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

PunjabKesari

नमक और नींबू लगाएं

नमक और नींबू किसी भी जिद्दी दाग को साफ करने में बहुत ही मददगार साबित होता है। कढ़ाई की चिकनाई साफ करने के लिए पहले आप उसे गैस पर गर्म कर लें । फिर इसमें 4-5 गिलास पानी डालें और अच्छे से उबाल लें। फिर पानी में नमक और 2 चम्मच नींबू डालकर 5 मिनट तक उबाल लें। पानी गर्म करके उसमें स्क्रब से रगड़े। कढ़ाई का जिद्दी दाग आसानी से साफ हो जाएगा।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा

आप बेकिंग सोडा भी कढ़ाई का कालापन दूर करने के लिए कर सकते हैं। आप बेकिंग सोडा को डिटर्जेंट में मिलाएं। मिक्सचर के साथ कढ़ाई को अच्छे से रगड़ लें। फिर गर्म पानी के साथ कढ़ाई को अच्छे से धो लें। कढ़ाई एकदम नई जैसी चमकने लगेगी।

PunjabKesari

 नींबू और बेकिंग सोडा

कढ़ाई सिर्फ चिकनाई के कारण ही नहीं बल्कि जलने के कारण भी काली होने लगती है। आप कढ़ाई का कालापन दूर करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडे में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं। फिर गोल को कढ़ाई में डाल दें। स्क्रब के साथ कढ़ाई को अच्छे से रगड़ें। कढ़ाई के काले निशान गायब हो जाएंगे।

कास्टिंग सोडा

आप कास्टिंग सोडे के साथ भी कढ़ाई साफ कर सकते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले हाथों में ग्लव्स डाल लें। फिर कास्टिंग सोडा कढ़ाई में 10-15 मिनट के लिए अच्छे से भिगो दें। इसके बाद कढ़ाई पर स्क्रब

PunjabKesari

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static