कच्चे दूध से करें मसाज, स्किन प्रॉब्लम्स होगी दूर और चेहरे का ग्लो भी रहेगा बरकरार

punjabkesari.in Sunday, Nov 07, 2021 - 10:28 AM (IST)

दूध लैक्टिक एसिड से भरपूर होता हैत, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इससे त्वचा के लिए टोनर, क्लींजर, मॉश्चराइजर की तरह काम करता है। पूरी तरह के प्राकृतिक होने से दूध स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाता है। ऐसे में आप बिना किसी परेशानी के दूध को स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती है। इससे आपकी त्वचा की गहराई से सफाई होगी। ऐसे में चेहरा बेदाग, ग्लोइंग, मुलायम व जवां नजर आएगा।

ऐसे करें स्किन केयर में दूध शामिल  

आप कच्चे दूध से स्किन की मसाज कर सकती है। इसके लिए सबसे रहले चेहरे को फेसवॉश से धो लें। अब एक कटोरी में 1-2 चम्मच कच्चा दूध लें। दूध को कॉटन या हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं। इससे 5-10 मिनट तक मसाज करें। बाद में गुगनुमे पानी से चेहरा साफ कर लें। आप चाहे तो रातभर दूध चेहरे पर लगा भी रहने दे सकती है।

कच्चे दूध से मसाज करने के फायदे

PunjabKesari

त्वचा की रंगत निखारे

 दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को गहराई से साफ करने में मदद करता है। इससे स्किन संबंधी समस्याएं दूर होकर चेहरे पर ग्लो आने में मदद मिलती है।

स्किन को मॉश्चराइजर करें

सर्दियों में ड्राई स्किन की समस्या सबसे ज्यादा होती है। इससे बचने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। आप इसे रातभर लगा सकती है। यह स्किन को गहराई से पोषित करके लंबे समय तक नमी बरकरार रखने में मदद करेगा।

PunjabKesari

टैनिंग हटाए

कच्चा दूध एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। यह स्किन की गहराई से सफाई करता है। ऐसे में चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, झाइयां आदि की समस्या दूर होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इसमें एंटी-टैनिंग एजेंट होते हैं जो स्किन टैन हटाने में कारगर माने जाते हैं।

ग्लो जगाएं

कच्चा दूध क्लींजर की तरह काम करता है। यह चेहरे पर जमी गंदगी औऔर एक्स्ट्रा ऑयल निकालता है। इसके लिए आपको बस कॉटन पैन को कच्चे दूध में डुबोकर चेहरे की सफाई करनी है।

PunjabKesari

स्किन रहेगी जवां

कच्चा दूध में एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं। इससे चेहरे की मसाज करने से स्किन में कसावट आती है। ऐसे में झुर्रियों की समस्या से बचाव रहता है। इसतरह चेहरा ग्लोइंग और जवां नजर आता है।

आंखों की भी करें देखभाल

आप दूध की मदद से डार्क सर्कर की परेशानी से भी छुटकारा पा सकती है। इसके लिए कच्चे दूध में कॉटन पैड डुबोएं। अब इसे बंद आंखों पर कुछ देर के लिए रख दें। इससे आपकी आंखों को आराम मिलेगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static