सेहत ही नहीं, त्वचा के लिए भी फायदेमंद है दूध, जानिए कैसे?

punjabkesari.in Wednesday, Dec 25, 2019 - 11:25 AM (IST)

अक्सर महिलाएं अपने चेहरे पर ग्लो लाने के लिए बाजार की कई तरह के केमिकल से बनी चीजों को यूज करती है। अच्छा और जल्दी निखार पाने के चक्कर में वे कई चीजों को चेहरे पर लगाती है पर मनचाहा रिजल्ट न मिलने से निराश हो बैठती है। कभी-कभी तो उन्हें कुछ चीजों के रिएशन का भी सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में इन सबसे बचने के लिए आज हम आपको सिर्फ 1 चम्मच दूध के इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में बताते है जो नेचुरल होने के साथ आपके पैसे बचाने का काम भी करेगा। तो आइए जानते दूध को यूज करने से मिलने वाले फायदों के बारे में...

Related image,nari

स्किन क्लींजर

आप दूध को कलींजर के रूप में यूज कर सकते है। इसे चेहरे पर लगाने से स्किन अच्छे से साफ होने के साफ ग्लोइंग होती है। ये चेहरे पर जमा सारी गंदगी को साफ करके फ्रेश फील करवाने में मदद करता है। इसे लगाने के लिए 1 चम्मच कच्चे दूध को कॉटन बॉल या हाथोें से लगाएं। इसे लगाने के बाद हल्के हाथों से 2-3 मिनट मसाज करके चेहरे को पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से स्किन क्लीन होने के साथ सॉफ्ट भी होती है।

फेस पैक

दूध स्किन में नेचुरल ग्लो लाने में मदद करता है। लैक्टिक एसिड की मात्रा अधिक होने से यह चेहरे में मॉश्चर बनाएं रखता है। अगर आप बाहर के महंगे और केमिकल युक्त फेस पैक को लगाना पसंद नहीं करती है तो इसकी जगह 1 चम्मच दूध से चेहरे की मसाज करें। इसे मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर, बेसन में मिक्स करके भी लगा सकती हैं। इससे चेहरे के दाग-धब्बे दूर होने के साथ ग्लो आएगा।

Image result for milk multani mitti face pack,nari

पिंपल होते हैं दूर

धूल-मिट्टी, प्रदूषण, गलत चीजों को सेवन से चेहरे पर पिंपल आने लगते हैं। ऐसे में दूध से चेहरे की मसाज करने से अच्छा रिजल्ट मिलता हैं। इससे चेहरे की जमा गंदगी साफ होती हैं। स्किन के रोमछिद्र खुलते हैं जिससे स्किन को अच्छे से सांस लेने में मदद मिलती है। पिंपल दूर होने के साथ चेहरा सुंदर और ग्लोइंग होता है।

माश्चराइजर

दूध एक अच्छे  माश्चराइजर के रूप में भी काम करता है। कच्चा और ठंडा दूध चेहरे पर 15-20 या सूखने तक लगाने से स्किन को पोषण मिलता है। यह स्किन में होने वाली ड्राईनेस, रैशेज, खुजली जैसी समस्या को दूर कर चेहरे को नमी पहुंचाता है।

Related image,nari

हर स्किन टाइप के लिए बेस्ट

बाहरी कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रिएक्शन होने का खतरा रहता है लेकिन दूध नेचुरल होने के कारण हर स्किन टाइप के लोग इसे यूज कर सकते हैं। यह हर तरह की स्किन के लिए सूटेबल होने के कारण यह त्वचा को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता। इसलिए कोई भी स्किन टाइप की महिला बेझिझक इसका इस्तेमाल कर सकती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static