दूध के साथ करेंगें गुड़ का सेवन तो मिलेंगे कई फायदे

punjabkesari.in Wednesday, Mar 08, 2017 - 03:20 PM (IST)

गर्म दूध और गुड़ :  गुड़ स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अक्सर लोग खाने के बाद मुंह का स्वाद बदलने के लिए गुड़ खाना पसंद करते हैं। कई लोग गुड़ की चाय पीते हैं लेकिन दूध के साथ गुड़ खाने के बारे में कम ही सुना होगा। कुछ लोग दूध के साथ गुड़ खाना पसंद नहीं करते लेेकिन इन दोनों को एक साथ खाने से शरीर को बहुत लाभ होता है। आइए जानिए दूध के साथ गुड़ के सेवन से क्या फायदे होते हैं।

 

1. खून साफ
गुड़ खून साफ करने का काम करता है और दूध शरीर को ऊर्जा देता है इसलिए रोजाना रात को दूध में गुड़ डालकर पीने से शरीर को बहुत फायदा होता है।


2. जोड़ों में दर्द
जोड़ों में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए हर रोज थोड़ा-सा गुड़ और अदरक को पीस कर खाएं और ऊपर से गर्म दूध पीएं। इससे बहुत जल्दी जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी।


3.  बाल
गुड़ खाने से बाल घने होते हैं और त्वचा भी मुलायम होती है। दूध से बालों को मजबूती मिलती है इसलिए दोनों को एक साथ खाने से बाल सुंदर और मजबूत हो जाएंगे।


4. पीरियड्स
कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी दर्द होती है। इन दिनों में उन्हें गर्म दूध में गुड़ डालकर जरूर पीना चाहिए।


5. गर्भवती
गर्भवती औरत को दिन में 2-3 बार दूध पीने की सलाह दी जाती है। दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होगी और एनीमिया की समस्या भी नहीं आएगी।


6. हड्डियां मजबूत
हड्डियां मजबूत करने के लिए रोजाना एक गिलास गर्म दूध में गुड़ डालकर पीने से फायदा होता है। बुजुर्ग लोगों के लिए इसे पीना बहुत जरूरी है।


7. अस्थमा
अस्थमा  के रोगी को गुड़ और काले तिल के लड्डू खाने चाहिए और ऊपर से गर्म दूध पीने से सांस की परेशानी ठीक होती है।


8. मोटापा
मोटापे से परेशान व्यक्ति को चाय या दूध में चीनी की बजाए गुड़ डालकर पीना चाहिए। 

 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static