डैंड्रफ और स्प्लिट एंड्स से छुटकारा दिलाएगा लहसुन, ऐसे करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Sunday, Oct 03, 2021 - 12:42 PM (IST)

मौसम में बदलाव आने से स्किन की तरह बालों संबंधी समस्याएं भी होने लगती है। खासतौर पर सर्दियों में डैंड्रफ की परेशानी सताती है। इसके अलावा लड़कियों को स्प्लिट एंड्स, ड्राई हेयर, हेयर फॉल आदि की समस्या से भी गुजरना पड़ता है। ऐसे में इन सबसे बचने के लिए लड़कियां अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं।  मगर इन प्रोडक्ट्स में कैमिकल्स होने से साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है। ऐसे में आप घर पर मौजूद लहसुन को हेयर केयर में शामिल कर सकती है। ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार, लहसुन में मौजूद पोषक तत्व, एंटी-फंगल गुण बालों की कोमलता से सफाई करके उसे सुंदर, घना, लंबा, मुलायम व शाइनी बनाने में मदद करते हैं। चलिए जानते हैं लहसुन हेयर पैक के बारे में विस्तार से...

PunjabKesari

लहसुन में मौजूद पोषक तत्व

लहसुन में विटामिन ए, बी, सी, आयरन, जिंक, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल आदि गुण होते हैं। इससे तैयार हेयर पैक लगाने से बालों के रोम पोषित होते हैं। यह स्कैल्प की सफाई करके डैंड्रफ दूर करने में मदद करता है। इससे बाल जड़ों से मजबूत होकर तेजी से बढ़ते हैं। इसके साथ ही डैंड्रफ, स्प्लिट एंड्स, ड्राई स्कैल्प से छुटकारा मिलता है।

चलिए जानते हैं लहसुन के हेयर पैक बनाने व इस्तेमाल करने के तरीके

लहसुन और शहद हेयर पैक

इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच शहद और 2 कलियां लहसुन की पीस कर मिलाएं। तैयार मिश्रण को स्कैल्प पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से धो लें। लहसुन सेलेनियम अधिक होता है। यह बालों को जड़ों से पोषित करेगा। ऐसे में बालों का टूटना, डैंड्रफ आदि की समस्या से छुटकारा मिलेगा। शहद रोम को पोषित करके रूखापन दूर करने में मदद करेगा। इससे बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने, मुलायम व शाइनी होने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

लहसुन और प्याज हेयर पैक

आप बालों की समस्या से बचने के लिए लहसुन-प्याज हेयर पैक बनाकर लगा सकती है। इसके लिए 1 छोटा प्याज, 2-3 लहसुन की कलियां कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें। अब इसे स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। मिश्रण को 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे आपके बाल जड़ों से पोषित होंगे। बालों का झड़ना, डैंड्रफ, स्प्लिट एंड्स आदि की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। ऐसे में आपको सुंदर, घने, मजबूत, काले, शाइनी बाल मिलेंगे।

PunjabKesari

आप किसी भी हेयर पैक को हफ्ते में 2 बार शैंपू से पहले लगा सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static