दमकते चेहरे के लिए ऐसे करें दही-हल्दी का इस्तेमाल, मिलेगी जवां स्किन

punjabkesari.in Sunday, Jan 16, 2022 - 10:13 AM (IST)

हल्दी और दही दोनों ही सेहत और स्किन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इनका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होकर बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। वहीं इससे आप अपनी स्किन की समस्या के मुताबिक अलग-अलग फेसपैक बनाकर लगा सकती है। हल्दी में मौजूद एंटी-सेप्टिक, एंटी-इंफ्लामेट्री, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एजिंग गुण त्वचा को गहराई से साफ करके स्किन इंफेक्शन से बचाते हैं। इसके अलावा दही में मौजूद जिंक, कैल्शियम, विटामिन बी और लैक्टिक एसिड डेड स्किन साफ करके टैनिंग, दाग, धब्बे, झुर्रियां आदि को दूर करके चेहरे को ग्लोइंग, मुलायम, जवां बनाएं रखने में मदद करता है। चलिए जानते हैं दही और हल्दी को स्किन केयर में शामिल करने के तरीके...

. एजिंग की समस्या से होगा बचाव

चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर दूर करने के लिए आप दही-हल्दी फेसपैक लगा सकती है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन झुर्रियां कम करने में कारगर होता है। इसके अलावा दही में विटामिन ए और जिंक त्वचा में कसाव लाने का काम करते हैं। ऐसे में एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर इस फेसपैक को लगाने से आपकी स्किन साफ, मुलायम व जवां नजर आएगी।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक कटोरी में 1/2 छोटा चम्मच हल्दी, 1-1 बड़ा चम्मच दही, एलोवेरा जेल और गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर इसे10 मिनट तक चेहरे व  गर्दन पर लगाकर गुनगुने पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

. ऑयली स्किन में फायदेमंद

अगर आपकी स्किन ऑयली हैं तो इससे बचने के लिए आप दही में अंडे की सफेदी मिलाकर लगा सकते हैं। यह स्किन को गहराई से साफ करके त्वचा पर जमा एक्स्ट्रा ऑयल दूर करने में मदद करेगा। इससे पिंपल्स की समस्या भी दूर होने में मदद मिलेगी।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक 1 चम्मच दही में चुटकीभर हल्दी और 1 अंडे की सफेदी मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें।

. दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए

अक्सर चेहरे पर पिंपल्स ठीक होने के बाद उसके दाग दिखाई देते हैं। ये दाग-धब्बे चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करते हैं। मगर आप इससे बचने के लिए घर पर दही से फेसपैक बनाकर लगा सकती है। एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी दाग-धब्बे दूर करके त्वचा की रंगत निखारने में मदद करेगी। इसके अलावा दही में मौजूद लेक्टिक एसिड स्किन को एक्सफोलिएट करके दाग-धब्बे कम करने में मदद करेंगे।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए 1 चम्मच दही में चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे पर 5 मिनट मसाज करते हुए लगाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें।

. टैनिंग हटाने के लिए

सर्दियों दौरान धूप के संपर्क में अधिक रहने से टैनिंग की समस्या होने लगती है। ऐसे में आप दही-हल्दी का मिश्रण प्रभावित जगह पर लगा सकती है। हल्दी में मौजूद करक्युमोनोइड नामक पॉलीफेनोल त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है। दही स्किन को गहराई से पोषित करके नमी बरकरार रखने में कारगर है। इसके साथ स्किन टैन दूर होकर चेहरा साफ, निखरा, ग्लोइंग व मुलायम नजर आएगा।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक कटोरी में 1-1 चम्मच दही और गुलाब जल मिलाएं। अब इसमें 1/2 छोटा चम्मच हल्दी मिलाकर चेहरे पर टैनिग वाली जगह पर 10 मिनट तक लगाकर ताजे पानी से चेहरा धो लें।

नोट- इनमें से किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर लें। इसके अलावा अगर आपको हल्दी या अन्य किसी चीज से एलर्जी हैं तो इस फेसपैक ना लगाएं।

PunjabKesari

pc: freepik and istock


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static