नारियल तेल का ऐसे करें यूज, फेशियल से 10 गुणा ज्यादा आएगा निखार

punjabkesari.in Saturday, Jan 29, 2022 - 01:14 PM (IST)

ग्लोइंग स्किन के लिए लड़कियां महंगे प्रोडक्ट्स व ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बजाए होममेड फेस मास्क लगाना ज्यादा सुरक्षित व फायदेमंद होता है। घर में ऐसे कई इंग्रेडिएंट्स मौजूद होते हैं, जो ना सिर्फ स्किन को हैल्दी रखने में मदद करते हैं बल्कि उसे चमकदार भी बनाते हैं। आज हम आपको एक ऐसा ही होममेड मास्क और नारियल तेल के फायदे बताएंगे, जिससे आपकी हर स्किन प्रॉब्लम दूर रहेगी।

इसके लिए आपको चाहिए

नारियल तेल
बेसन - 1 चम्मच
एलोवेरा जेल - 1 चम्मच
कच्चा दूध /मलाई - 1 चम्मच
शहद - 1/2 चम्मच

पैक बनाने का तरीका

सबसे पहले एक बाउल में सारी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स करें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो पैक में मलाई डालें और स्किन ऑयली है तो कच्चा दूध मिलाएं। आप चाहे तो इसकी बजाए दही भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

पैक लगाने का तरीका

. इसके बाद फेसवॉश या क्लींजर से चेहरे को अच्छी तरह साफ करें।
. फिर पैक की मोटी लेयर चेहरे पर लगाकर कम से कम 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।
. इसके बाद मसाज करते हुए ताजे पानी से चेहरा धो लें। 
. इस पैक को हफ्ते में कम से कम 2 बार चेहरे पर लगाएं।

ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल

. पैक हटाने के बाद नारियल तेल को हथेलियों पर अच्छी तरह रगड़े और फिर चेहरे पर मसाज करके ऐसे ही छोड़ दें। अगर पैक दिन में लगाया है तो कम से कम 1 घंटे के लिए नारियल तेल लगाएं। अगर रात में लगाया है तो ओवरनाइट के लिए छोड़ दें। इससे स्किन ग्लो करेगी।
. आप चाहे तो मेकअप रिमूव करने के लिए भी नारियल तेल का यूज कर सकते हैं। इससे मेकअप भी निकल जाएगा और स्किन भी ग्लो करेगी। नारियल तेल स्किन को मॉइश्चराइज करता है और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है बेसन का पैक?

1. बेसन एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर व क्लींजर है, जो स्किन से मृत कोशिकाओं को हटाता है। इससे स्किन ग्लो भी करती है।
2. एलोवेरा को चेहरे पर लगाने से त्वचा में नमी बनी रहती है। नियमित रूप से चेहरे पर थोड़ी मात्रा में एलोवेरा लगाने से मुंहासे, एक्जिमा और सनबर्न सहित कई स्किन प्रॉब्लम्स दूर रहती हैं।
3. दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड, विटामिन ए, डी, ई और के और प्रोटीन इसे माइल्ड एक्सफोलिएटिंग और हाइड्रेटिंग एजेंट बनाता है। यह रूखी त्वचा के लिए एक अच्छा टोनर है। दूध के मास्क लैक्टिक एसिड की बदौलत समय के साथ काले धब्बों को दूर करने, टैनिंग और मुंहासों को ठीक करने में मदद करते हैं।
4. शहद रूखी त्वचा के इलाज के लिए अच्छा है लेकिन तैलीय, मुंहासे वाली और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए भी शहद बहुत अच्छा काम करता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static