20 करोड़ भारतीय हैं Unfit, शहरी लड़कियां फिजिकली एक्टिविटी पर नहीं देती ध्यान:  Study

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2024 - 11:51 AM (IST)

नारी डेस्क: हाल ही में हुए एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि 20 करोड़ से ज़्यादा भारतीय 'inactive' जीवन जी रहे हैं।  रिपोर्ट से पता चला है कि कम से कम 155 मिलियन Adult और 45 मिलियन किशोर शारीरिक गतिविधि पर विश्व  स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दिशानिर्देशों को पूरा करने में विफल रहते हैं। अध्ययन में पाया गया कि सुरक्षा संबंधी चिंताओं के चलते शहरी लड़कियां अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देती हैं। 
 

 एरोबिक गतिविधि पर ध्यान देने की जरूरत

डब्ल्यूएचओ ने सलाह दी है कि Adult को हर हफ्ते कम से कम 150 से 300 मिनट की मध्यम एरोबिक गतिविधि करनी चाहिए। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में खेल और शारीरिक गतिविधि बढ़ाने से 30,000 कम आत्महत्याएं हो सकती हैं और 2047 तक मोटापा, हृदय संबंधी बीमारियां और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कम करके स्वास्थ्य देखभाल लागत में लगभग 30 लाख करोड़ रुपये की बचत हो सकती है। साथ में, यह 2047 तक देश के सकल घरेलू उत्पाद में 15 लाख करोड़ रुपये जोड़ सकता है - स्वतंत्रता के 100वें वर्ष में, जब भारत एक विकसित अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य रखता है।
 

खुद पर नियंत्रण करने की जरूरत

रिपोर्ट में कहा गया कि- “अगर कोई एक चीज है जिसे हम नियंत्रित कर सकते हैं, तो वह है कि हम अपना ख्याल कैसे रखते हैं। हमारा शारीरिक स्वास्थ्य और कल्याण हमारे जीवन की गुणवत्ता और समाज में हमारे योगदान को प्रभावित करता है। एक राष्ट्र के रूप में, हम अपने लोगों की पूरी क्षमता को साकार करने से बहुत पीछे हैं, क्योंकि हम इस बात पर पर्याप्त ध्यान नहीं दे रहे हैं कि हम कितनी बार चलते हैं और शारीरिक गतिविधि में संलग्न होते हैं। जमीनी स्तर पर हमें बेहतर स्कूलों, अधिक खेल के मैदानों और एक नए दृष्टिकोण की आवश्यकता है जो शारीरिक गतिविधि को वैकल्पिक या पाठ्येतर गतिविधि के रूप में नहीं बल्कि आवश्यक के रूप में प्राथमिकता देता है।" 
 

लड़कों की तुलना में कम खेलती हैं लड़कियां

रिपोर्ट में इस बात पर भी प्रकाश डाला गया है कि भारतीय किस तरह से खेल और शारीरिक गतिविधि में भाग लेते हैं - औसतन, लड़कियां और महिलाएं लड़कों और पुरुषों की तुलना में प्रति सप्ताह 5-7 घंटे कम (लगभग 20 प्रतिशत कम) खेलती हैं। यह अंतर और भी बढ़ जाता है क्योंकि हम शहरी क्षेत्रों में जाते हैं जहां लड़कियों को सबसे अधिक जोखिम होता है। दूसरी ओर, खेल और शारीरिक गतिविधि में वृद्धि लैंगिक विभाजन को पाट सकती है और भारत को "एक खेल राष्ट्र के रूप में उत्कृष्टता प्राप्त करने" में मदद कर सकती है।
 

 2047 तक बदल सकते हैं हालात

 2047 तक, देश में खेल और शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने से 11 मिलियन लड़कियों को पहली बार कोई खेल चुनने के लिए प्रेरित किया जा सकता है, जो बेहतर एजेंसी और आत्मविश्वास से जुड़ा है - संभावित रूप से 600,000 अतिरिक्त महिला उद्यमी और नेता पैदा कर सकता है। रिपोर्ट से पता चला है कि अगर भारत निष्क्रिय बना रहा, तो 2047 तक लोगों को "एनसीडी के 200 मिलियन अधिक वयस्क मामले, 45 मिलियन अधिक मोटापे से ग्रस्त किशोर और 55 लाख करोड़ रुपये से अधिक की अतिरिक्त वार्षिक स्वास्थ्य देखभाल लागत" का खतरा होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static