बिना साइड इफैक्ट दूध और शहद से करें घर पर बाल स्ट्रेट

punjabkesari.in Friday, Sep 07, 2018 - 03:30 PM (IST)

खुले स्ट्रेट बाल आपकी पर्सनेलिटी को दोगुणा कर देते हैं। आजकल इनका ट्रेंड जोरों पर है। स्ट्रेट यानि सीधे बाल आपको ट्रेंडी लुक देते हैं। सिर्फ लड़कियां ही नही बच्चों से लेकर बूढों तक  हर कोई इनका दिवाना है। पार्टी या शादी के लिए हम बालों को टैम्परेरी तो स्ट्रेट कर सकते है लेकिन बालों को हमेशा के लिए सीधा करना बहुत ही मंहगा और मुश्किल होता है। बालों को स्ट्रेट करने के लिए मंहगे कैमिकल युक्त शैंपू इस्तेमाल किए जाते है। स्ट्रेटिंग के बाद बाल खराब होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। आज हम बालों को स्ट्रेट करने के घरेलू तरीके बता रहे हैं। अगर आप भी बालों को स्ट्रेट करना चाहते है तो इन टिप्स को अपनाइएं। ये न सिर्फ असरकारी है बल्कि इनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है।

 

नारियल का दूध और नींबू
नारियल में आयरन और मैगनींज होते है जो बालों को मजबूत और हैल्दी बनाते है लेकिन इसका इस्तेमाल बालों को सीधा करने के लिए भी किया जा सकता है।हेयरपैक बनाने के लिए नारियल का दूध और नींबू की कुछ बूंदे लें और इनका पेस्ट बनाएं। अब इसे बालों पर लगा लें । कुछ देर बाद सूख जाने पर गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इसके बाद अपने बालों को गर्म तौलिये से लपेटें और करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में बालों को चौड़े दांतों वाली कंघी से सीधा कर लें। यह फार्मुला हफ्ते में दो से तीन बार अपनाएं। इससे कर्ली बालों को स्ट्रेट हो जाएंगे।

PunjabKesari

मुल्तानी मिट्टी और चावल पेस्ट
एक कप मुल्‍तानी मिट्टी में एक अंडा और पांच चम्‍मच चावल का आटा मिक्‍स कर बालों में पेस्‍ट बना लें और बालों को सीधे रखकर लगाएं। 40 मिनट बाद जब पेस्‍ट सूख जाए तब बालों को सादे पानी से धो लें। पेस्‍ट लगाने से  पहले रात को बालों में तेल लगा लें। एक महीनें तक यह पेस्ट लगाने से आपके बाल स्ट्रेट होने लगेगें।

 

केले का पेस्ट
पक्के हु्ए केले को मैश करके उसमें दो बड़े चम्‍मच शहद, दही और जैतून का तेल मिलाकर पेस्‍ट बना लें। पेस्ट को आधे घंटे के लिए बालों पर लगाएं बाद में ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद आपके बाल चमकदार और स्ट्रेट हो जाएगें। 

 


दूध और शहद
इन दोनों में बालों को स्ट्रैट करने के गुण पाए जाते हैं। थोड़े से दूध में दो बड़े चम्‍मच शहद और थोड़ी सी मैश की हुई स्‍ट्रॉबेरी मिलाएं। अब इस पेस्‍ट को अपने बालों में लगाकर कम से कम 2 घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में बालों को शैम्‍पू कर लें।

PunjabKesari

 

गर्म तेल
रोज बालों की गर्म तेल से मालिश करने से बाल स्ट्रेट हो जाते हैं।यह बालों को सुलजाता है और बाल मुलायम भी जाते हैं। मालिश के लिए नारियल का तेल, बादाम का तेल, ऑलिव ऑयल या कोई भी तेल जो आपको पंसद हो का इस्तेमाल कर सकती है। ऑयल ले सकती हैं। हल्के गर्म तेल से बालों की 15-20 मिनट तक मसाज करें।  कंघी से बाल सीधे करें और गीले तौलिए से बालों को लपेट लें। 1घंटे बाद बालों को शेंपू से धो लें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Priya verma

Recommended News

Related News

static