Health Tips: हल्दी में है बीमारियां खत्म करने की ताकत

punjabkesari.in Monday, Feb 10, 2020 - 06:17 PM (IST)

आजकल हाई ब्लड प्रेशर, शुगर और हार्ट से जुड़ी बीमारियां दिन प्रतिदिन लोगों को अपना शिकार बनाती जा रही हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप इन सभी बीमारियों की चपेट में आने से बच जाएं तो आज से ही अपनी डाइट में कुछ खास चीजें शामिल करें। जैसे कि...

 

हल्दी वाला दूध

रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध जरुर पिएं। इससे दो फायदे होंगे, एक तो आपके दिन भर की थकावट बहुत जल्द दूर होगी, साथ ही ब्लड प्रेशर, शुगर और यहां तक कि आप कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

कम खाएं नमक

खाने में नमक की मात्रा जितनी कम रखेंगे आपके लिए उतना बेहतर होगा। इससे एक तो आपका वजन बैलेंस रहेगा साथ ही आपका ब्लड प्रेशर कभी भी हाई नहीं होगा।

रोजाना एक्सरसाइज

शरीर में से पसीना निकलना बहुत जरुरी है। शरीर से जब पसीना बहता है तो आपकी बॉडी में से 80 प्रतिशत बीमारियां खत्म हो जाती हैं। ऐसे में जिम, योग या फिर सैर के जरिए खुद को जितना हो सके फिट रखें।

पोटाशियम फूड से दूरी

बाजारी खाने और पैक्ड फूड में बहुत अधिक मात्रा में पोटाशियम मौजूद होता है। ऐसे में बीमारियों से बचना है तो आज से ही इन फूड्स को मना कहें।

दूध-दही

दिन में एक कटोरी दही और 2 गिलास दूध पिएं। इससे आपकी सेहत और स्किन दोनों हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

फ्रूट्स

दोपहर लंच से पहले एक बाउल फ्रूट जरुर खाएं। इससे आपको भूख अच्छी लगेगी, साथ ही बॉडी को सभी न्यूट्रीएंट्स अच्छे से मिलते रहेंगे।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां खाने से आपका पाचन तंत्र मजबूत बनता है, जिससे आपकी बॉडी कई तरह की बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनती है। 

Content Writer

Harpreet