ड्राई फ्रूटस रहेंगे लंबे समय तक ठीक स्टोर करते समय ध्यान रखें ये बातें

punjabkesari.in Wednesday, Mar 23, 2022 - 12:20 PM (IST)

गर्मियां आते ही सबसे पहले चीजों को स्टोर करके रखना जरुरी होता है। ताकि वो खराब न हो सकें। ड्राई फ्रूटस बहुत ही जल्दी खराब हो सकते हैं।उनका स्वाद भी खराब हो जाता है। ड्राई फ्रूटस का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं।  तो चलिए  बताते हैं ड्राई फ्रूटस को स्टोर करने के कुछ तरीके....

मेवे हमेशा ताजे ही खरीदें

ड्राई फ्रूटस लेते समय कोई जल्दबाजी न करें। इस बात का ध्यान रखें कि मेवे ताजे हों। ताजे मेवे लंबे समय तक खराब नहीं होते। फाइबर और विटामिन्स की मात्रा से भरपूर मेवे सेहत को तंदरुस्त रखने में मदद करते हैं। 

सूखी जगह पर करें स्टोर 

जहां पर आप ड्राई फ्रूटस रख रहें  हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि वो सूखी हो। किसी गर्म जगह पर ड्राई फ्रूटस स्टोर करने से वह खराब हो सकते हैं। ठंडक वाली जगह पर रखने से भी ये खराब हो सकते हैं। 

PunjabKesari

रोस्ट करके  रखें 

जब भी ड्राई फ्रूटस को रखें तो उन्हें थोड़ा सा रोस्ट कर लें।इससे ये लंबे समय तक सुरक्षित रह सकते हैं। कीड़े लगने का डर भी कम हो जाता है। 

कांच के कंटेनर में रखें 

ड्राई फ्रूटस को हमेशा किसी कांच के कंटेनर में रखें। इससे ये लंबे समय तक खराब नहीं होंगे और इनके स्वाद में भी कोई असर नहीं होगा। 

PunjabKesari

एयरटाइट कंटेनर करें इस्तेमाल 

हवा के संपर्क में आने से ड्राई फ्रूटस जल्दी खराब हो जाते हैं। इसलिए उन्हें किसी एयरटाइट डिब्बे में ही बंद करके रखें। इससे इनमें कीड़े लगने की संभावना कम हो जाती है। 

फ्रीजर में रखें 

कांच के डिब्बे में अगर आप ड्राई फ्रूटस रख रहें हैं तो कम से कम 48 घंटे के लिए इसे फ्रिज में रख दें। धूप और नमी से बचाकर ड्राई फ्रूटस को दूर रखें। ऐसा करने से करीबन 4 महीने तक ड्राई फ्रूटस एकदम फ्रेश रहते हैं। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static