ऊनी कपड़ों को संभालने जा रही हैं तो एकबार इन खास बातों का रखें ध्यान

punjabkesari.in Tuesday, Mar 15, 2022 - 12:40 PM (IST)

मौसम में बदलाव होना शुरु हो गया है । सबसे पहले महिलाओं को यह ही परेशानी होती है कि कपड़ों को संभाल लिया जाए। सर्दियों का मौसम जा रहा है । सभी ने पहले से ही कपड़े संभालने शुरु कर दिए हैं। इन दिनों सभी पहले वार्डरोब खाली करते हैं। लेकिन कपड़ों को रखने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें ताकि अगले मौसम में जब भी आप कपड़े निकालें तो उनमें पहले जैसी चमक बनी रहे। ज्यादातर लोग कपड़ों को धोकर सीधे पैक करके संदूक में रख देते हैं लेकिन यह तरीका सही नहीं है तो चलिए बताते हैं आपको कुछ टिप्स ...


ब्रश करके ही कपड़ों को रखें

सर्दियों के बहुत से कपड़े ऐसे होते हैं जिनको घर पर ही आसानी से धोया जा सकता है। कपड़े धोकर धूप में अच्छे से सुखाने के बाद उनपर ब्रश करके ही अलमारी में संभालें । धूप में जब भी कपड़े रखते हैं तो उन पर धूल मिट्टी पड़ सकती है । इसलिए जब  भी कपड़ों को संभालें उन्हें ब्रश से साफ कर लें । जिन कपड़ों पर ब्रश का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता । उन्हें अच्छे से झाड़ कर रखें । ऐसा करने से कपड़े एकदम नए बने रहेंगे।

PunjabKesari

नेपथलिन बॉल का कैसे करें इस्तेमाल

ज्यादातर लोग कपड़े डालते समय ही बीच में  नेपथलिन बॉल्स रख देते हैं। किन्तु यह तरीका गलत है। आप कपड़े रखने से पहले 4 साइड पर एक-एक नेपथलिन बॉल रख दें । इससे जब भी आप अगली बार कपड़े निकालेंगे तो उसमें गंदी महक नहीं आएगी। अगर आप कुछ नया तरीका अपनाना चाहते हैं तो किसी कॉटन के कपड़े में नेपथलिन बॉल्स डालकर रख दें। ऐसा करने से भी कपड़े सुरक्षित रहेंगे।

PunjabKesari

कपड़ों को अच्छे से फोल्ड करके रखें

कपड़े रखते समय उन्हें अच्छे से फोल्ड करके ही रखें । ताकि उनमें किसी तरह की सिल्वटें न पड़ें । खासकर जैकेट या कोट को अच्छे से तय करके ही रखें । जब भी आप उन्हें अगली बार निकालेंगे तो उनकी थोड़ी सी भी लुक खराब नहीं हो पाएगी। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि कपड़े रखते समय उनकी तय खराब न हो ।

कहां रखें कपड़े

कपड़ों को कभी भी सिलन वाली जगह नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से कपड़ों में बदबू आने लगेगी। कपड़ों को धूप से भी दूर रखना चाहिए । डार्क प्लेस में कपड़ों को स्टोर करके रखें।

PunjabKesari

पार्टीशन करके रखना है जरुरी

कपड़ों को अलग -अलग करके रखें । बीच में पेपर डालकर आप कपड़ों का पार्टीशन कर सकते हैं। हालांकि कई लोग प्लास्टिक के बैग में कपड़े रख देते हैं जो कि सही नहीं है। आप न्यूजपेपर में कपड़े पैक करके संदूक में रख सकते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static