नाखूनों की उतरती स्किन को ना करें इग्नोर, गंभीर बीमारी का हो सकता है संकेत

punjabkesari.in Tuesday, May 18, 2021 - 11:19 AM (IST)

नाखूनों के चारों ओर की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है इसलिए इसकी ज्यादा केयर करने की आवश्‍यकता होती है। खासकर नाखून के पोरों के मांस यानि क्‍यूटिकल्‍स स्‍किन की क्योंकि बदलते मौसम में नाखूनों के आसपास की स्किन उखड़ने लगती है। कई बार यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि उसके आसपास के हिस्से में लालपन, सूजन यहां तक कि खून भी निकलने लगता है।

देते हैं बीमारी का इशारा

. वैसे तो यह समान्य है लेकिन कई बार यह किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है जैसे अनीकोसीज़िया, थायराइड, एनिमिया, हाइपोथायरायडिज्म, फंगस व स्किन इंफैक्शन, सोरायसिस या सोरायटिक अर्थराइटिस, खराब ब्लड सर्कुलेशन।

. इसके अलावा ड्राई स्‍किन, एक्जिमा, सनबर्न, ठंड और शुष्क मौसम, पर्याप्त नमी की कमी, सैनिटाइजर का लगातार उपयोग और एलर्जी के कारण भी यह समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

नाखून चबाने की आदत बदलें

उंगलियां या नाखून चबाने की आदत से भी क्यूटिकल्स में तकलीफ होने लगती हैं इसलिए, सबसे पहले अपनी इस आदत को कंट्रोल करें।

हैल्दी डाइट पर दें ध्यान

शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी यह समस्या हो सकती है क्योंकि इससे कैरटिन की सतह प्रभावित होती है, जिससे नाखून बने होते हैं। ऐसे में नाखूनों की अच्छी सेहत के लिए अपनी डाइट में विटामिन-बी, विटामिन ई और फैटी एसिड्स फूड्स जैसे दूध-दही, देसी घी, मक्खन, बाजरा, मूली, शलगम, शकरकंद, अरबी, मछली, अंडा, चिकन आदि खाएं।

आयरन व विटामिन की कमी

आयरन और विटामिन-बी 12 की कमी होने पर नाखून अंदर की तरफ धंस जाते हैं इसलिए अपनी डाइट में इससे भरपूर फूड्स को शामिल करें।

PunjabKesari

नेल पॉलिश को करे अवॉइड

ऐसा नेल पेंट खरीदें, जिसमें एसेटोन नाम का एसिड ना हो। यह एसिड नाखूनों को बिल्कुल ड्राई बना देता है, जिससे उनकी परत निकलने लगती है।

क्यूटिकल ऑयल

बालों की तरह नाखूनों को भी कंडीशन और हाइड्रेट रखना पड़ता है। इसके लिए नाखूनों की क्यूटिकल ऑयल से मसाज करें। इससे नाखूनों मजबूत और चमकदार होंगे।

जैतून तेल

जैतून तेल को हल्का गर्म करके क्यूटिकल्स की मसाज करें। इससे नाखूनों को पोषण मिलेगा। आप एलोवेरा जेल से भी मसाज कर सकते हैं।

बादाम तेल

1 चम्मच बादाम तेल में नींबू का रस मिलाकर नाखूनों को 2 मिनट तक भिगोएं। रोज ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

PunjabKesari

दूध

2 टीस्‍पून दूध और 1 टीस्‍पून शहद मिलाकर नाखूनों की मसाज करके 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से हाथों को धो लें।

पुदीना

ताजी पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर अच्‍छी तरह इससे मसाज करें और रातभर छोड़ दें। सुबह अपने हाथों को गुनगुने पानी से धो लें।

गर्म पानी

नाखूनों के नीचे जमा गंदगी के कारण भी यह समस्या हो सकती है। ऐसे में अपने हाथों को साबुन के घोल वाले गर्म पानी में डुबोकर रखें। दिन में 3-4 बार ऐसा करने से आपकी समस्या कम हो जाएगी।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

लालपन, सूजन, कट या दर्द वाली जगह पर थोड़ा-सा हाइड्रोजन पेरोक्साइड (hydrogen peroxide) डालकर साफ करें। फिर, इसपर साफ कपड़ा या पट्टी बांध दें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static