सुबह मुख्य द्वार पर करें हल्दी से जुड़ा यह उपाय, खुशियां देंगी घर में दस्तक

punjabkesari.in Friday, Jun 18, 2021 - 12:33 PM (IST)

भारतीय रसोई में हल्दी एक मसाले के तौर पर इस्तेमाल होती है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत को भी दुरुस्त रखती है। वहीं ज्योतिष व वास्तुशास्त्र के अनुसार, हल्दी को बेहद ही शुभ माना जाता है। हल्‍दी का पीला रंग कुंडली में बृहस्‍पति ग्रह से संबंध रखता है। ऐसे में इससे जुड़े कुछ उपाय करने से गुरु ग्रह मजबूत होने के साथ जीवन की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। नकारात्मकता दूर होकर खुशियां घर में दस्तक देती है। चलिए जानते हैं हल्दी से जुडे़ कुछ खास उपाय...

सकारात्मक ऊर्जा के लिए करें यह काम 

घर के मुख्य द्वार पर रोजाना हल्दी से ओम और स्‍वास्तिक का चिह्न बनाएं। फिर इसपर गंगाजल के छींटे दें। मान्यता है कि इससे घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। ऐसे में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर होकर सुख-समद्धि, खुशहाली का वास होता है। इसके अलावा घर के बाकी कमरों में भी आप इन शुभ चिह्नों को बना सकते हैं। 

PunjabKesari

पूजा स्थल पर करें हल्दी से जुड़ा यह उपाय 

1 गिलास पानी में चुटकीभर हल्दी डालकर सुबह पूजा स्थल में रखें। पूजा करने के बाद इस पानी से पूरे घर में छींटे दें। इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाएगी। घर में चल रहा तनाव दूर होकर सुख-शांति व खुशहाली का आगमन होता है। 

PunjabKesari

नहाने में मिलाएं चुटकीभर हल्‍दी

रोजाना पानी में चुटकीभर हल्दी मिलाकर नहाना चाहिए। मान्यता है कि इससे कुंडली में बृहस्‍पति ग्रह मजबूत होता है। साथ ही कुंवारे लोगों की शादी में आने वाली बांधाएं दूर होकर जल्द ही अच्छी खबर मिलती है। इसके अलावा शुभता का प्रतीक हल्दी शरीर और आत्मा दोनों में शुद्ध करने का काम करती है। 

छात्र करें ये उपाय 

अगर आपके बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता है तो आप हल्दी से जुड़ा यह उपाय कर सकती है। इसके लिए कच्ची हल्दी में थोड़ा पानी मिलाकर तैयार पेस्ट बच्चे के माथे पर लगाएं। इससे उसकी एकाग्रता शक्ति बढ़ेगी और मन शांत होकर पढ़ाई में लगेगा। छात्र रोजाना स्‍नान के बाद अपने माथे पर हल्‍दी का तिलक लगाएंगे तो ये ज्यादा शुभ होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static