ऐसी चीजें, जिसकी सुगंध से प्रैग्नेंट महिला को होती है परेशानी

punjabkesari.in Saturday, Apr 29, 2017 - 01:31 PM (IST)

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग) : प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। इसके शुरूआती दिनों में जी मचलाना और उल्टी जैसी कई समस्याएं होती हैं। ऐसे में किसी भी चीज की दुर्गंध से भी महिलाएं काफी प्रभावित होती है। प्रैग्नेंसी में किसी महिला को परफ्यूम की सुंगध से एलर्जी होती है और कई को लिपस्टिक की स्मैल अच्छी नहीं लगती। इसके अलावा और भी कई चीजें हैं जिसकी स्मैल से प्रैग्नेंसी में काफी मुश्किल होती है।


1. कॉफी

प्रैग्नेंसी में कॉफी पीना गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए सही नहीं होता। इसके अलावा कई महिलाओं को तो कॉफी की सुगंध से ही एलर्जी हो जाती है। इसकी सुगंध काफी स्ट्रोंग होती है जिसकी स्मैल से गर्भवती महिला को जी मचलने की समस्या हो जाती है।

2. अंडे

गर्भवती महिला को इस दौरान अंडे की दुर्गंध से काफी परेशानी होती है। इससे शरीर में काम करने की शक्ति नहीं रहती। प्रैगनेंसी के पहले-दूसरे महिनों में अंडे की दुर्गंध से दूरी बनाकर रखें।

3. चीज़

किसी भी तरह की चीज़ से बने सामान को खाने या स्मैल से भी प्रैगनेंट महिला का मन खराब हो जाता है और उसे उल्टी या सिर दर्द जैसी समस्या हो जाती है। इसके अलावा ब्लू चीज में लिस्टरिया और सल्मोनेला होता है जिसके सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे को नुक्सान हो सकता है।

4. परफ्यूम

कई प्रैग्नेंट महिलाओं को परफ्यूम की सुगंध अच्छी नहीं लगती। इसके अलावा इस दौरान वह कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से भी दूरी बनाकर रखती हैं क्योंकि इनमें कई तरह के कैमिकल्स होते हैं जो बच्चे को नुकसान पहुंचाते हैं।

5. अल्कोहल

किसी भी तरह की अल्कोहल की स्मैल आने पर महिला को सिर दर्द जैसी समस्या हो जाती है और कई बार ज्यादा उल्टियां अाने लगती हैं।

6. चमड़ा

महिलाएं ज्यादातर चमड़े के पर्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन प्रैग्नेंसी के दौरान इससे दूरी बनाकर रखनी चाहिए क्योंकि इसकी सुगंध काफी तेज होती है जिससे तबीयत खराब हो सकती है।

7. डिट्रजैंट

कुछ महिलाओं को इस दौरान डिट्रजैंट से भी काफी परेशानी होती है लेकिन कपड़े धोना भी बहुत जरूरी है। ऐसे में प्रैग्नेंसी में इस काम को करने से बचें। इसके अलावा डिट्रजैंट को बदल कर देखें जिसकी सुगंध से कोेई परेशानी न हो।

Punjab Kesari