लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे अंडे, सर्दियों में इन Hacks के साथ करें स्टोर

punjabkesari.in Friday, Dec 02, 2022 - 02:36 PM (IST)

सर्दियों में बहुत से लोग रुटीन में अंडे खाते हैं। कई तो अंडे के इतने शौकिन होते हैं कि 3-4 ट्रे घर में लाकर रख लेते हैं। एक साथ अंडे लाना से समय की भी बचत होती है और रोज-रोच मार्केट जाने की जरुरत भी नहीं पड़ती। लेकिन लंबे समय तक पड़े अंडे खराब भी हो सकते हैं। ऐसे में आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स  बताएंगे जिनके साथ आपके अंडे फ्रेश रहेंगे और आप इन्हें स्टोर करके भी रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

जूट की बोरी में करें स्टोर 

आप अंडों को स्टोर करने के लिए जूट की बोरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। कार्टन के साथ ही अंडों को जूट की बोरी में डाल लें । बोरी को अच्छे से लपेट लें। इसके बाद बोरी को किसी समतल स्थान पर रख दें। इससे अंडे लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे।  

मिट्टी का मटका 

मिट्टी के मटके का इस्तेमाल आप अंडे की ट्रे को स्टोर करने के लिए कर सकते हैं। एक बड़े साइज का मटका लें और इसमें सूखी घास डालकर बराबर कर लें। इसके बाद मटके के अंदर अंडे डाल दें। अंडे डालने के बाद ऊपर से भी सूखी घास डालकर मटके को किसी बर्तन या फिर किसी चीज के साथ ढक जें। इस ट्रिक के साथ स्टोर करने से अंडे महीनों तक भी खराब नहीं होंगे। 

मिनरल ऑयल आएगा काम 

आप मिनरल ऑयल का इस्तेमाल अंडों को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। सारे अंडों पर मिनरल ऑयल लगा दें। इसके बाद अंडों को कुछ समय के लिए धूप में रख दें। इस ट्रिक के साथ भी अंडे महीनों तक फ्रेश रहेंगे और खराब नहीं होंगे। 

PunjabKesari

इस बात का भी रखें ख्याल 

आप सर्दियों के मौसम में अंडों को फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। लेकिन फ्रिज में आप अंडों को कार्टन के साथ ही रखें। इसके अलावा फ्रिज में अंडों को रखते समय ट्रे के ऊपर कोई एसिड युक्त सब्जी जैसे नींबू, प्याज जैसी चीजों को भी न रखें। इससे भी अंडे खराब हो सकते हैं।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

static